Saturday, August 20, 2011

कृष्ण जन्मोत्सव को ले तैयारियां अंतिम चरण में


अररिया/फारबिसगंज/जोकीहाट/रेणुग्राम (अररिया) : योगेश्वर भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव को ले जिले भर में धूम मची है। कम से कम एक हजार स्थानों पर भगवान की प्रतिमा स्थापित कर पूजा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस अवसर दर्जनों गांवों में मेला तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये गये हैं।
फारबिसगंज से जासं के अनुसार शहर में विभिन्न सार्वजनिक पूजा स्थलों पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके अलावा घरों में भी जन्माष्टमी मनाने की तैयारी की गई है। सार्वजनिक पूजा स्थलों पर भगवान कृष्ण सहित कई देवी-देवताओं की प्रतिमा स्थापित की गई है। धर्मशाला चौक पर लक्ष्मी नारायण मारवाड़ी ठाकुरबाड़ी, सांवलिया कुंज ठाकुरबाड़ी, आनंद पूजा समिति, नवनीत पूजा समिति, बस स्टैंड सबरंग पूजा समिति, सुभाष चौक, सुल्तान पोखर सहित कई जगहों पर प्रतिमा स्थापित कर पंडाल लगाया गया है। पूजा को लेकर बाजार में रौनक बढ़ी हुई है। पूजन सामग्री की खरीददारी की जा रही है। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी भगवान कृष्ण जन्मोत्सव धूम-धाम से मनाने की तैयारी की गई है।
जोकीहाट से निप्र के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में जन्माष्टमी त्यौहार की तैयारी जोरों पर है। जोकीहाट बाजार स्थित मंदिर में इस वर्ष भी धूमधाम से जन्माष्टमी का पर्व मनाने की तैयारी चल रही है। प्रखंड के जहानपुर, चकई, महलगांव, बौड़ेल, उखवा, दभड़ा आदि जगहों में जन्माष्टमी के त्योहार को ले तैयारियां चल रही है।
वहीं रेणुग्राम से जाप्र के अनुसार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पूजा को लेकर फारबिसगंज के ग्रामीण क्षेत्र में तैयारी लगभग पूरी कर ली गयी है। प्रतिमा निर्माण का कार्य जहां अंतिम चरण में है वहीं मंदिरों का रंग-रोगन आदि कार्य भी कर लिया गया है। गौरतलब है कि परमानंदपुर, खैरखां, खवासपुर, घोड़ाघाट, बारा आदि गांवों में जन्माष्टमी पूजा धूमधाम के साथ मनाया जाता है तथा इस मौके पर भव्य मेला का भी आयोजन होता है।

0 comments:

Post a Comment