Thursday, March 3, 2011

महाशिवरात्रि पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़


अररिया : महाशिवरात्रि के अवसर पर बाबा भोले व मैया पार्वती का दरबार फिर सजा। इस दरबार में लाखों लोगों ने हाजिरी लगाई और बाबा से अपनी समृद्धि व सलामती की दुआ मांगी।
जिले के सुंदरी मठ स्थित बाबा सुंदर नाथ के दरबार में भारत व नेपाल के एक लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे व बाबा का जलाभिषेक किया।
इस मौके पर सुंदरी में मेला भी लगा है तथा लोग नेपाल की पहाड़ियों से बिक्री को आने वाली वस्तुओं की खरीदारी कर रहे हैं।
सुंदरी में नेपाल से आये श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देख कर यही प्रतीत हुआ कि राजनीति की 'तलवार' भले ही दोनों देशों को अलग रखती हो संस्कृति हर वक्त एक 'ढाल' की तरह उन्हें जोड़ कर रखती है।
शिवरात्रि के मौके पर बाबा पर जलाभिषेक करने वालों में भाजपा विधायक आनंदी यादव, पूर्व सांसद सुकदेव पासवान, कांग्रेस के जिला उपाध्यक्ष अनिल सिंहा आदि प्रमुख थे।
अररिया से संसू के अनुसार
महाशिवरात्रि के मौके पर शिवालयों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। जिले के बाबा मदनेश्वर धाम, बाबा सुंदर नाथ, बाबा खड़गेश्वर नाथ, सार्वजनिक ठाकुरबाड़ी, बाबा जलेश्वर नाथ बसैटी के शिव मंदिर व जहानपुर शिव मंदिर में भक्तों की काफी भीड़ देखी गई। अहले सुबह से ही महिला, पुरुष, बच्चे पूजा अर्चना के लिए लाइन में खड़े हो गये। बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग पर कोई दूध का अर्पण कर रहा था तो कोई गंगाजल चढ़ा रहा था। सिकटी में निकले शिवलिंग आकृति वाले पत्थर पूजन के लिए भी क्षेत्र के भक्तों की काफी भीड़ देखी गई। बुधवार की रात शिव-पार्वती की विवाह के लिए शहर के खड़गेश्वर नाथ मंदिर, जलेश्वर नाथ मंदिर व ठाकुरबाड़ी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। वहां से बुधवार की रात भूत, पिशाच, हाथी, घोड़ा, बैंड बाजे के साथ शिव की बारात भी निकाली जायेगी। इसे सफल बनाने में पंडित कृष्णकांत तिवारी, बलराम भगत, रामसूरत जायसवाल आदि काफी सक्रिय हैं। जबकि जलेश्वर नाथ मंदिर के पूजन की तैयारी में सीताराम भगत, रीतेश कुमार, द्वारिका भगत लगे हैं वहीं बुधवार को महाशिवरात्रि के मौके पर मां खड़गेश्वरी काली मंदिर सह बाबा खड़गेश्वर नाथ मंदिर से कांवर यात्रा निकाली गई। इस यात्रा में शामिल भक्तों ने तिरसुलिया घाट, परमान नदी तट पर से जल लेकर शहर के कई शिवालयों में जल अर्पण किया। इसमें मुख्य रूप से काली मंदिर के साधक नानू बाबा, शशिकांत दुबे, नंदी बम, शिवन पासवान, अर्जुन, गुड्डू, संतोष झा, मयानंद पासवान समेत दर्जनों महिला-पुरुष-बच्चे शामिल थे।

0 comments:

Post a Comment