Wednesday, April 27, 2011

तीसरा चरण: छिटपुट घटनाओं के बीच सत्तर प्रतिशत मतदान


अररिया/भरगामा : पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में भरगामा प्रखंड में छिटपुट घटनाओं को छोड़ बुधवार को शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न हो गया। प्रखंड के दो बूथों पर गड़बड़ी के कारण मतदान रद कर दिया गया। तकरीबन 70 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया है। वहीं, बिना अनुमति वाहन चलाने के मामले में 17 मोटर साइकिल, 2 जीप, एक सवारी, एक ट्रैक्टर व एक टेंपो को जब्त किया गया है तथा चुनाव कार्य में बाधा डालने के आरोप में 78 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया गया।
प्रखंड के बूथ संख्या 61 हरिपुर कला में कुछ लोगों द्वारा मतपत्र फाड़ने तथा भाग संख्या 144 पर पंचायत समिति सदस्य पद के बैलेट में गड़बड़ी रहने के कारण उक्त दोनों बूथ का मतदान रद कर दिया गया। इधर, बीडीओ मणिमाला के मुताबिक बूथ 144 पर केवल पंसस पद का पुनर्मतदान होगा।
भरगामा से जाटी के अनुसार कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रखंड में मतदान का प्रतिशत 70 रहा। हरिपुर कला पंचायत के लक्ष्मीपुर बरमोतरा के बूथ सं. 61 व 62 पर अररिया से संसू के अनुसार प्रखंड के भाग संख्या 241 हरिपुर कला में कुछ लोगों के द्वारा मतपत्र फाड़ने तथा भाग संख्या 144 पर पंचायत समिति सदस्य पद के बैलेट में गड़बड़ी रहने के कारण उक्त दोनों बूथ का मतदान रद्द कर दिया गया। यहां मुखिया व सरपंच पद के लिए बैलेट में एक खास प्रत्याशी के निशान पर पूर्व से मोहर मारा हुआ था, जिस पर मतदाता व अन्य प्रत्याशी के समर्थकों ने जमकर हंगामा मचाया तथा मतदान को घंटों बाधित रखा। आक्रोशित लोगों ने इस बीच मतदान कर्मियों के साथ भी मारपीट व गाली-गलौज की। किंतु बाद में प्रशासनिक हस्तक्षेप से मामले को शांत किया गया। लेकिन बूथ सं. 61 पर मतदान बाधित हीं रहा। यहां मतदान रद कर दिया गया है। वहीं मानुलहपट्टी पंचायत के बूथ सं. 144 पर 14 वार्ड के बदले 15 वार्ड का बैलेट दिया गया, जिस कारण यहां भी काफी देर तक हंगामा हुआ और मतदान का कार्य घंटों बाधित रहा। इधर रघुनाथपुर उत्तर पंचायत में दो मुखिया प्रत्याशी समर्थकों के बीच मतदान स्थल पर हीं झड़प हो गई, हालांकि बाद में सामाजिक रूप से हीं मामले को निपटा गया, बावजूद इसके मतदान काफी देर तक यहां भी प्रभावित रहा।
इधर, तमाम उथल-पुथल के बावजूद प्रशासनिक चौकसी भी उत्साहपूर्ण रहा। पुलिस प्रशासन ने घोषणा के बाद नियम उल्लंघन मामले को देखते हुए 18 मोटर साइकिल एक ट्रैक्टर, एक टेंपो तथा एक बेलौरो समेत एक सवारी गाड़ी को भी जब्त किया तथा कुल 78 व्यक्ति को हिरासत में लिया। इनमें क्षेत्र सं. 08 के जिप प्रत्याशी नागेश्वर प्रसाद कमल तथा क्षेत्र सं. 07 के जिप प्रत्याशी सीमा देवी एवं उनके पति विनोद रजक भी थे। उन्हें बाद में छोड़ दिया गया।
मतदान के दिन डीएम एम. सरवणन, एसपी गरिमा मल्लिक, एसी कपिलेश्वर विश्वास, फारबिसगंज एसडीओ डीडी सिंह, एसडीपीओ मो. कासिम, आर. शर्मा, डीपीआरओ विजय कुमार, निर्वाची पदाधिकारी मुकेश कुमार सिंहा, एसडीसी विधान चन्द्र यादव सहित कई वरीय अधिकारी मतदान केन्द्रों का दौरा करते रहे।

0 comments:

Post a Comment