Saturday, April 14, 2012

पशुपालकों की शिकायत, नहीं पहुंच रहा वैक्सीनेटर


बथनाहा (अररिया) : फारबिसगंज प्रखंड क्षेत्र में पशुओं में चौमासिया (एफएमडी) रोग से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान सरकारी निर्देश के विरुद्ध महज खानापूर्ति तक सिमट गया है। इस बाबत क्षेत्र के भटियाही, बथनाहा, बेलाही, फेना, दिपौल, भवानीपुर, मीरगंज, रिकटगंज, बधुआ, अमौना आदि गांव के दर्जनों पशुपालकों की शिकायत है कि वैक्सीनेटर उनके घर तक नही पहुंचा जिस कारण उनके पशुओं को टीका नही लग पाया।
गौरतलब है कि बिहार सरकार के पशुपालन एवं मतस्य संसाधन विभाग के द्वारा पशुओं में फैलने वाले जानलेवा चौमसिया रोग से बचाव हेतु नि:शुल्क टीकाकरण का आयोजन 31 मार्च से 15 अप्रैल तक किया गया है। इस योजना के तहत विभाग के निर्देशानुसार प्रत्येक पशुपालक के घर पर पहुंचकर टीकाकरण करना है। बावजूद इसके विभागीय निर्देश को धत्ता बताते हुए वैक्सीनेटर के द्वारा सभी पंचायतों महज कोरम पूरा किए जाने की बात सामने आई है। अधिकांश पशुपालकों की शिकायत है कि उनके मवेशी को टीका नही लग पाया है जबकि सरकारी निर्देश के अनुसार एक भी पशु टीकाकरण से छुटना नही चाहिए।
इस बाबत पूछे जाने पर वैक्सीनेटर प्रभारी पशु चिकित्सक मो. अमीन ने बताया कि एक पंचायत में महज 15 सौ पशुओं का टीकाकरण ही करना है।

0 comments:

Post a Comment