Friday, June 22, 2012

बिजली की बदहाली से उपभोक्ताओं का धरना


बथनाहा(अररिया) : विद्युत अवर प्रमंडल वीरपुर के सहायक अभियंता की मनमानी एवं विभागीय अनियमितता से त्रस्त नरपतगंज प्रखंड के सीमावर्ती बसमतिया बाजार के नागरिकों ने गुरुवार से आंदोलन का रूख अख्तियार कर लिया है। बसमतिया के मुखिया मदन मोहन गुप्ता के नेतृत्व में गुरुवार को बाजारवासियों ने कारोबार बंद कर विद्युत विभाग की कार्यशैली एवं सहायक अभियंता के मनमानी के खिलाफ बसमतिया ओपी के सामने धरना दिया।
इस बाबत बसमतिया ओपी अध्यक्ष मनेश्वर राम को नागरिकों द्वारा एक आवेदन भी दिया गया। मामले की जानकारी मिलने के बाद जिला पदाधिकारी के निर्देश पर धरना स्थल पर नरपतगंज के बीएओ राम प्रवेश यादव को दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त कर भेजा गया।
मौके पर नागरिकों ने दंडाधिकारी के माध्यम से डीएम अररिया को भी आवेदन दिया। दंडाधिकारी के माध्यम से डीएम द्वारा आश्वासन के बाद देर शाम धरना समाप्त किया गया। धरना में मुखिया मदन मोहन गुप्ता, सरफुद्दीन अंसारी, शमसरेज, सुधिर भगत, संजय पासवान, सिराज खान, प्रकाश गुप्ता सहित दर्जनों की संख्या में स्थानीय नागरिक एवं व्यवसायी उपस्थित थे।
क्या है मामला
डीएम के नाम दिए आवेदन में बसमतिया के नागरिकों ने कहा है कि बसमतिया बाजार का ट्रांसफार्मर विगत 15 जून से खराब है। जिस कारण पूरे बाजार में विद्युत आपूर्ति ठप है। नागरिकों ने कहा कि वर्ष 2008 में क्षेत्र में आई प्रलयंकारी बाढ़ के बाद से विद्युत आपूर्ति ठप्प पड़ा हुआ था। इसके बाद विद्युत प्रमंडल कार्यालय वीरपुर (सुपौल) में पदस्थापित सहायक अभियंता नवीन कुमार एवं कनीय अभियंता जावेद अशरफ के द्वारा कथित रूप से 'शुल्क' लेकर 100 केबी का यह ट्रांसफार्मर दिया गया। मगर कुछ दिनों बाद सहायक अभियंता नवीन कुमार द्वारा ट्रांसफार्मर वापस मांगा जाने लगा कि यह दूसरे जगह के लिए आया हुआ था। आपलोगों को दूसरा ट्रांसफार्मर दूंगा। मगर नागरिकों ने उनकी मांग को खारिज कर दिया। मुखिया मदन मोहन गुप्ता एवं नागरिकों का कहना है कि इसके आवेश में आकर सहायक अभियंता ने विद्युत कर्मियों के द्वारा 14 जून को ट्रांसफार्मर का एलटी वायर छोड़ाकर ट्रांसफार्मर के उपर रखवा दिया जिससे ट्रांसफार्मर उड़ गयी। इसके बाद से पूरे बाजार का लाइन ठप पड़ा हुआ है तथा विभाग द्वारा कोई सुनवाई नही की जा रही है।

0 comments:

Post a Comment