Wednesday, December 7, 2011

स्वतंत्रता सेनानी को अब तक नहीं मिली पेंशन


कुर्साकांटा (अररिया) : कई ऐसे स्वतंत्रता सेनानी है आज भी हैं जिन्हें न तो कोई पेंशन मिली है और न ही कोई सम्मान।
देश की आजादी के लिए संघर्ष करने वाले ऐसे कई स्वतंत्रता सेनानी है जो अब भी आश्वासन की पोटली लिये घूम रहे हैं। इनमें कुर्साकाटा के सीताराम गुप्ता भी एक हैं। विदित हो कि 2007 में बिहार सरकार के कला संस्कृति एवं युवा विभाग द्वारा स्वतंत्रता संग्राम में भागीदारी निभाने वाले सेनानियों की पहचान के लिए एक मुहिम चलायी गयी थी, जिसके तहत अररिया जिला में ऐसे 14 सेनानियों की पहचान की गयी।
जिलाधिकारी द्वारा 27 अक्टूबर 2010 पत्रांक 1413 तथा आयुक्त सचिव ने भी अपने पत्रांक 264 के तहत अनुशंसा कर 3 फरवरी 2011 को ऐसे 14 व्यक्तियों के नाम कला संस्कृति एवं युवा विभाग को भेजा जा चुका है। इनमें से चार व्यक्तियों के नामों की अनुशंसा संग्राहलय निदेशालय बिहार द्वारा संयुक्त सचिव गृह विभाग को भेजी गयी है। इन चार में सुल्तानगंज से सुधा देवी, कुर्साकांटा से सीताराम गुप्ता, सहरसा से दशरथ प्रसाद तथा सुल्तानगंज से जयमाला देवी शामिल हैं। परंतु आजतक न तो कोई कार्रवाई हुई और न ही कोई सम्मान मिला।
श्री गुप्ता ने बताया कि वे थक चुके हैं। पता नहीं कि इस लंबी कागजी कार्रवाई का कभी अंत भी होगा। ऐसे चिन्हित स्वतंत्रता सेनानी जो अब भी जीवित है बुढ़ापे और आर्थिक विपन्नता के दौर से गुजर रहे हैं।

0 comments:

Post a Comment