Friday, December 9, 2011

जिले के 750 गांवों में दी जाएगी योग की ट्रेनिंग


अररिया : स्वामी रामदेव के अररिया आगमन की वर्षगांठ पर महिला कालेज परिसर में सोमवार को योग शिविर व समारोह का आयोजन किया गया। जिला पतंजलि योग समिति के तत्वावधान में हुए इस कार्यक्रम में लोगों को योग प्रशिक्षण दिया गया तथा समिति के पंचायत स्तर तक विस्तार की रूपरेखा बनायी गयी। यह भी फैसला किया गया कि जिले में 75 समर्पित योग प्रशिक्षक 750 गांवों में जाकर लोगों को 'करें योग रहे निरोग' की ट्रेनिंग देंगे।
इस संबंध में समिति की जिलाध्यक्ष प्रो कमल नारायण यादव ने बताया कि कार्यक्रम की शुरूआत योग के प्रशिक्षण से की गई तथा लोगों को प्राणायाम व अन्य क्रियाओं के बारे में विस्तार से बताया गया। जीवनदानी प्रशिक्षक सह समिति के उपाध्यक्ष शंकरानंद ने योग के माध्यम से स्वस्थ रहने के गुर बताये।
प्रो.यादव ने बताया कि योग शिविर के बाद स्वामी रामदेव के निर्देशानुसार योग को गांव गांव तक पहुंचाने के उद्देश्य से 75 प्रशिक्षकों के माध्यम से जिले के 750 गांवों में करें योग रहें निरोग का संदेश को साकार करने का निर्णय किया गया। वहीं, काले अंग्रेजों को देश से खदेड़ने और भ्रष्टाचार व काले धन के विरुद्ध संघर्ष करने की प्रतिबद्धता भी दोहरायी गयी। इस अवसर पर समाजसेवी वीरेंद्र शरण, रामलखन राम, रुप चंद बरडिया, जनार्दन दास पारखी, शांति देवी, भारती कुमारी, रंभा देवी, पूर्व पार्षद सत्य नारायण यादव, प्रखंड अध्यक्ष सरयु प्रसाद सिंह, सुरेश कुमार, गुलाब चंद विश्वास, रामनाथ गुप्ता, रामानंद सिंह यादव, नवल किशोर सिंह, राम प्रसाद साह, अरुध्ण मंडल, जगत नारायण दास केअलावा संगीतज्ञ शिवनाथ मंडल और अशोक प्रसाद सिंह आदि उपस्थित थे।

0 comments:

Post a Comment