Thursday, December 8, 2011

प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन


पलासी: प्रखंड के डेहटी उत्तर पंचायत अंतर्गत सामुदायिक भवन मालद्वार में साक्षरता अभियान के तहत गुरुवार से आयोजित वीटी के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन मुखिया प्रमिला देवी ने किया। मौके पर प्रशिक्षक के रूप में मौजूद संगीता देवी व ओमप्रकाश मांझी ने वी.टी को साक्षर करने से संबंधित विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर पंकज भारती, अरुण झा आदि मौजूद थे।
अवैध गैस रीफीलिंग का धंधा जोरों पर
भरगामा : प्रशासनिक प्रतिबंध के बावजूद भरगामा में रसोई गैस रीफीलिंग का धंधा धड़ल्ले से जारी है। सघन आबादी वाले क्षेत्रों में इस धंधे के संचालित होने से लोग अप्रिय दुर्घटना की आशंका से सहमे हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक खजुरी, महथावा आदि बाजारों के साथ स्थानीय थाना से महज एक किलो मीटर की दूरी पर स्थित भरगामा बाजार में भी धंधा बेरोकटोक जारी होने की बात कही जा रही है। लोगों ने किसी बड़े अनहोनी की और आशंका जाहिर करते हुये धंधे पर विराम लगाने की मांग प्रशासन से की है।
खाद कि बढ़े मूल्य से किसान हलकान
भरगामा: अंकित मूल्य से अधिक कीमत पर मिल रहे रासायनिक खाद से क्षेत्र के खेतिहर किसान हलकान हैं। किसानों ने जैसे तैसे कमतोड़ महंगाई में जोत-अबाद कर फसल लगाने हेतु खेत को तैयार तो कर लिया, किंतु खाद खुले बाजार में अंकित मूल्य से अधिक में उपलब्ध होने से किसान पेसोपेस में है।
किसानों का कहना है कि 281.55 रुपये अंकित मूल्य का यूरिया 425 में, डीएपी 1000 रुपये, पोटास 650 रुपये में खुले बाजार में बेचा जा रहा है। आरोप है कि व्यवसाई खाद का भंडारण कर मनमाने कीमत पर बेच रहे हैं।

0 comments:

Post a Comment