Thursday, February 9, 2012

धान अधिप्राप्ति को लेकर डीएम ने प्रबंधक को लगाई फटकार


अररिया : बुधवार को समाहरणालय स्थित आत्मन कक्ष में आयोजित धान अधिप्राप्ति की बैठक के दौरान राज्य खाद्य निगम के जिला प्रबंधक को कड़ी फटकार लगायी गयी और कार्यशैली में सुधार लाने के लिए फिर चेतावनी दी।
बैठक की अध्यक्षता कर रहे जिला पदाधिकारी एम सरवणन ने धान अधिप्राप्ति की प्रखंडवार समीक्षा किया। बैठक के दौरान डीएम श्री सरवणन ने पूरे प्रक्रिया में एसएफसी के कारण ही लक्ष्य में बाधा आने की बात पायी। डीएम ने एसएफसी के जिला प्रबंधक को स्पष्ट कर दिया कि धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य अगर पूरा नहीं होगा तो आपका निलंबन तय है। सरकार इस मामले में गंभीर है। श्री सरवणन ने चुनाव की तरह कार्यशैली अपनाकर बाजार समिति प्रांगण में प्रखंडवार पैक्स में धान प्राप्त के लिए काउंटर खोलने व स्टाक रूम बनाने का निर्देश दिया। वर्णित स्थल पर धान की सुरक्षा के लिए सेक्शन होमगार्ड जवान की प्रतिनियुक्ति होगी जिसका भुगतान एसएफसी करेगा। धान प्राप्त करने के लिए प्रत्येक नौ प्रखंड के काउंटर पर एक एक कृषि सलाहकार की प्रतिनियुक्ति का निर्देश डीएओ को दिया गया। डीएम श्री सरवणन ने इन सब के लिए एसएफसी को तीन दिन का समय दिया। उन्होंने डीसीओ को पैक्स का रोस्टर बनाकर सूची उपलब्ध कराने को कहा। डीएम ने प्रखंड में पैक्स द्वारा किए जा रहे धान खरीद की लगातार मानिटरिंग कर रोजाना एसएमएस के जरिए जानकारी देने का निर्देश एसडीओ को दिया। उन्होंने डीएसओ को कंट्रोल रूम में स्थापित कर रोजाना जानकारी लेने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी बीएओ को निर्देश दिया कि वे अविलंब खाली बोरी पैक्सों तक 24 घंटे में पहुंचा दे। डीएम ने बैठक के दौरान स्पष्ट किया कि धान अधिप्राप्ति से जुड़े अधिकारी किसी भी सूरत में बिना उनसे अनुमति के जिला से बाहर नहीं जायेंगे।
इस अवसर पर एसडीओ डा. विनोद कुमार, गिरवर दयाल सिंह, डीएसओ कैयूम अंसारी, डीसीओ संजय मंडल, एसएफसी के जिला प्रबंधक आरबी प्रसाद, डीएओ नईम अशरफ, वरीय उप समाहर्ता भीसी यादव, बुधप्रकाश, रंजन चौहान आदि मौजूद थे।

0 comments:

Post a Comment