Saturday, February 11, 2012

डैनियां गांव तक जाने के लिए संपर्क पथ नहीं


सिकटी(अररिया) : प्रखंड के मजरख पंचायत अंतर्गत डैनिया गांव में आजादी के सातवें दशक में भी सड़क नहीं बन पायी है। पंचायतवासी मुख्य सड़क से पगडंडियों के सहारे ही गांव तक पहुंच पाते हैं।
डैनिया गांव की आबादी दो हजार से ज्यादा है। फिर गांव के पश्चिम होकर बकरा नदी गुजरती है। पूर्व में नदी कटान से इस गांव की स्थिति बेहद खराब हो गयी थी। लेकिन कालांतर में नदी के पश्चिम की ओर खिसकने से कटान की समस्या तो खत्म हुई लेकिन आज भी नदी के जद में सैकड़ों एकड़ जमीन रेत के टीले के समान बन गये हैं एवं उनकी उर्वरा शक्ति भी कम हो गयी है। उफरैल चौक से जाने वाली सड़क भी गांव के उत्तर में आकर समाप्त हो जाती है तो कुआंपोखर से निकलकर टोले दक्षिणी भाग तक ही पहुंच पथ है। बीच का भाग सड़क विहीन है।
ग्रामीणों का कहना है कि अगर बरसात के समय में अचानक कोई गंभीर रूप से बीमार पड़ जाये तो उसे गांव से मुख्य सड़क तक पहुंचने में कंधों का ही सहारा है। विगत ग्यारह वर्षो से पंचायती राज व्यवस्था के नये स्वरूप ने भी गांव के विकास के लिए अब तक कुछ नहीं किया है। वहीं भाजपा सुनील कुमार राय ने गांव में सड़क निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की मांग अंचलाधिकारी से लेकर जिला पदाधिकारी से करते हुए सड़क निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने का प्रयास किया है। बहरहाल आज भी गांव के लोग सड़क विहीन रहकर आदम युग में जीने को विवश हैं।

0 comments:

Post a Comment