Saturday, February 11, 2012

विद्यालय में छात्रों ने की तोड़ फोड़, शिक्षक व छात्र जख्मी


फारबिसगंज(अररिया) : प्रखंड के उत्तरी रामपुर स्थित जिला के एक मात्र राजकीय अंबेडकर आवासीय उच्च विद्यालय में शुक्रवार को छात्रों ने जमकर तोड़फोड़ की। वे विद्यालय में वार्षिक परीक्षा की तिथि बदलने व कतिपय अन्य अनियमितता को ले कर आंदोलित थे। प्राप्त जानकारी के मुताबिक छात्रावास में सुविधाएं न मिलने का आरोप लगाते हुए आक्रोशित छात्रों ने विद्यालय प्रधानाचार्य के कार्यालय, वर्ग कक्ष में भी जम कर तोड़फोड़ मचाई। इस दौरान बीच बचाव करने गये एक शिक्षक सहित कई छात्र जख्मी हो गये। घायल शिक्षक प्रभाकर (45) तथा वर्ग नवम के छात्र कुसियारगांव निवासी स्वर्गीय किशुनदेव धरकार के पुत्र सुधीर धरकार 15 वर्ष का इलाज रेफरल में कराया गया है।
सूचना मिलने पर फारबिसगंज थाना पुलिस ने विद्यालय पहुंचकर मामले की छानबीन शुरू की। हालांकि पुलिस के पहुंचने से पहले आक्रोशित छात्र आवासीय विद्यालय परिसर से निकलकर कहीं जा चुके थे।
घटना में कई कुर्सिया, टेबिल, डेस्क, आलमीरा सहित कार्यालय कक्ष में रखे सामानों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया। इधर जिला कल्याण पदाधिकारी एसके मिश्रा ने कहा कि वार्षिक परीक्षा की निर्धारित तिथि को छात्रों द्वारा बदलने की मांग की जा रही थी। उन्होंने कहा कि मामले की जांच की जा रही है। वार्षिक परीक्षा की तिथि 22 फरवरी तय की गयी है। जिसे छात्रों द्वारा पहले करने की मांग किये जाने की बात कही जा रही। इधर छात्रों ने बताया कि उन्हें सही भोजन, जूता, स्वेटर नहीं दिया जा रहा है। जबकि छात्रावास अधीक्षक रात को विद्यालय मे नहीं ठहरते हैं। जबकि विद्यालय के प्राचार्य सरयुग प्रसाद ठाकुर ने कहा कि कल्याण विभाग द्वारा उपलब्ध सामग्रियां छात्रों को बांटी जा चुकी है। जबकि कुछ छात्र महंगे जूते की मांग कर रहे हैं।
आवासीय विद्यालय में वर्ग एक से दस तक करीब 273 छात्र नामांकित हैं। घटना विद्यालय में सुबह के प्रार्थना के ठीक बाद हुई। जब दर्जनों छात्रों ने लाठी डंडा से लैश होकर अचानक तोड़फोड़ एवं हंगामा शुरू कर दिया।

0 comments:

Post a Comment