Wednesday, November 23, 2011

निर्देश के बाद भी बैंकों ने नही लिए होमगार्ड


अररिया : लूट की हालिया घटनाओं के बावजूद जिले के बैंक सुरक्षा के नाम पर व्यय करने से कतरा रहे हैं। सुरक्षा के लिए वे अब भी चौकीदारों के भरोसे है। ये चौकीदार भी कभी ड्यूटी पर तैनात रहते हैं तो कभी नहीं।
इधर, जिले में विगत कुछ साल के दौरान करीब एक दर्जन बैंक लूट की घटना घटी है। इन घटनाओं में अपराधियों ने लगभग एक करोड़ की लूट की। इसके मद्देनजर सरकार ने बैंक शाखाओं में सुरक्षा के लिए चौकीदार की जगह होमगार्ड
लगाने को कहा। लेकिन जिले की अधिकांश बैंक शाखाओं ने अब तक होमगार्ड की सेवा नही ली है।
विदित हो कि गृह विभाग के पत्रांक 5588 दिनांक 6 दिसंबर 2002 तथा पत्रांक 3303 दिनांक 6 दिसंबर 2000 के आलोक में यह स्पष्ट निर्देश दिया गया था कि राज्य सरकार का कोई भी वित्तीय प्रतिष्ठान निजी सुरक्षा गार्डो को हटाकर होमगार्डो की सेवा सुविधा बहाल करें। गृह विभाग इस निर्देश से सभी आयुक्त, सचिव, सभी विभागाध्यक्ष एवं जिला पदाधिकारी को भी अवगत कराया था। लेकिन यह व्यवस्था आज भी जिले में लागू नही हो पायी है।
गृहरक्षा वाहिनी के जिला समादेष्टा ने कई बार अपने सुरक्षा कर्मियों को प्रतिष्ठानों में लगाने का अनुरोध किया। लेकिन होमगार्ड को सुरक्षा में लगाने की बात तो दूर इस पत्र का जवाब भी आज तक समादेष्टा को प्राप्त नही हो पाया है।
जिले में विभिन्न बैंकों की करीब 7 दर्जन शाखाएं कार्यरत हैं। लेकिन इन शाखाओं में से केवल 4 ब्रांच ऐसे है जहां सुरक्षा के नाम पर सशस्त्र होमगार्ड की सेवा ली गई है।
भारतीय स्टेट बैंक मुख्य शाखा अररिया में 20 होमगार्ड के जवान प्रतिनियुक्त किए गए हैं। इन जवानों में 10 इस्कार्ट व 10 बैंक की सुरक्षा में लगे हैं। इसके अलावा स्टेट बैंक फारबिसगंज में 10, बैंक आफ बड़ौदा में 10 तथा प्रधान डाकघर अररिया में 10 होमगार्ड के जवान प्रतिनियुक्त हैं। शेष 80 से अधिक बैंक या तो निजी सुरक्षा कर्मियों के सहारे या फिर चौकीदारों के भरोसे हैं। सुरक्षा के घोर अभाव का ही नतीजा है कि आज बैंकों की विभिन्न शाखाओं ने एक करोड़ की राशि लूट की भेंट चढ़ा दी। इस संबंध में बैंक आफ बड़ौदा शाखा अररिया के प्रभारी शाखा प्रबंधक ने बताया कि उन्होंने कई बार अपने उच्चाधिकारियों को सुरक्षा के लिए अवगत कराया है। उन्होंने यह भी बताया कि बैंकों में होमगार्डो की सेवा उच्चाधिकारी के निर्देश के बाद ही ली जा सकती है।

0 comments:

Post a Comment