Saturday, November 26, 2011

मीटरगेज के प्लेटफार्म व गाड़ियों की नहीं होती सफाई, हो रहा सौतेला


फारबिसगंज (अररिया) : एनएफ रेलवे के फारबिसगंज जंक्शन में ई.सी. रेलवे की सहरसा लाईन (मीटर गेज) की सवारी गाड़ियों के साथ दोहर मापदंड अपनाया जा रहा है। इस लाईन की गाड़ियों में सफाई समेत अन्य यात्री सुविधाओं पर ध्यान नहीं दिया जाता है। इस लाईन के यात्रियों की आम शिकायत है कि फारबिसगंज स्टेशन पर पदस्थापित एनएफ रेल के पदाधिकारी और कर्मियों द्वारा उनके साथ सौतेला व्यवहार किया जाता है। इस संबंध में स्टेशन प्रबंधक वीपी यादव भी प्लेटफार्म व गाड़ियों की साफ सफाई नहीं होने की बात तो स्वीकार करते हैं किंतु वे इसके लिए कर्मियों की कमी को कारण बताते हैं।
गौरतलब है कि इस खंड के मीटर गेज प्लेटफार्म संख्या 3, 4 और 5 पर छोटी लाइन की गाड़ियों का ठहराव है। उस पर खड़े सहरसा लाईन की ट्रेन के डिब्बों पर अगर नजर दौडायें तो यात्रियों का आरोप शत-प्रतिशत सही प्रतीत होता है। इन प्लेटफार्म तथा उनके चारों तरफ पसरी गंदगी और कचरे का अम्बार एवं डब्बे और उसके शौचालय की स्थिति देख किसी का भी जी मचलाने लगता है। सरसरी तौर पर देख कर ही यह अनुमान लगाया जा सकता है कि ट्रेन के डब्बे और प्लेटफार्म की कमी साफ-सफाई नहीं होती।
इस संदर्भ में पूछे जाने पर स्टेशन प्रबंधक श्री यादव ने भी गंदगी की बात से इंकार नहीं किया। उन्होंने बताया कि ई.सी रेलवे द्वारा यहां प्रतिनियुक्त सफाई कर्मी की वर्ष 2009 के बाद ही वापस कर लिया गया है। इतना ही नहीं गार्ड के बक्से को ट्रेन तक लाने ले जाने वाले बाक्स पोर्टर को भी ई.सी रेलवे ने वापस बुला लिया है। फलस्वरूप सहरसा लाईन के ट्रेनों की सफाई यहां नही हो पाती।
यह पूछे जाने पर कि फारबिसगंज स्टेशन अधीक्षक होने के नाते प्लेटफार्मो की साफ-सफाई तथा अन्य यात्री सुविधाओं की रख-रखाव के प्रति उनका क्या दायित्व बनता है तो उन्होंने चुप्पी साध ली। कुल मिलाकर दो रेलवे जोन के पेंच में फंसकर सहरसा लाईन के यात्रियों के लिए निकट भविष्य में इन समस्याओं से समाधान का कोई उपाय नजर नही आता।

0 comments:

Post a Comment