Wednesday, April 4, 2012

फर्जी जाति प्रमाण पत्र पर मुखिया चुनाव लड़ने का आरोप


अररिया : पिछले पंचायत चुनाव में काफी संख्या में फर्जी जाति प्रमाण पत्र पर चुनाव लड़े जाने की शिकायतें सामने आ रही है। जोकीहाट प्रखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत पथड़ाबाड़ी के मुखिया पद पर भी फर्जी जाति प्रमाण पत्र के आधार पर चुनाव लड़ने व जीतने का मामला चर्चा का विषय बना हुआ है। जिसकी शिकायत राज्य निर्वाचन आयोग से की गयी लेकिन जिला स्तर पर कार्रवाई नहीं होने से एक बार फिर मामला राज्य निर्वाचन आयोग व मुख्यमंत्री सहित आलाधिकारियों के पास पहुंचा है। राज्य निर्वाचन आयोग के पास इसकी शिकायत उस वक्त प्रत्याशी रही वसीम खातून ने की थी। जिसके बाद आयोग ने अररिया के जिला पदाधिकारी के यहा मामला जांच के लिए पहुंचा। परंतु इस लंबित मामले में जोकीहाट के सीओ द्वारा मांगा गया अभिलेख प्रस्तुत नहीं किया गया। जिसके बाद मुखिया पद की प्रत्याशी रही वसीम खातुन ने प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयोग (पंचायत), राज्य महिला आयोग एवं मुख्यमंत्री बिहार समेत कई आला अधिकारी को पत्र भेज न्याय की गुहार लगायी है।
आरोप लगाया गया है कि उक्त पंचायत के विजयी मुखिया धनपुरा निवासी प्रत्याशी वसीम राजा एराकी (कलाल) जाति के हैं, जो पिछड़ी जाति के एनेवसर (दो) के अंतर्गत आते हैं। उसके भाई दिलनवाज रागिब को भी एसडीएम अररिया तथा जिला पदा. अररिया के यहां से उक्त जाति का प्रमाण पत्र निर्गत है। वहीं मुखिया वसीम राजा के चाचा अब्दुल्लाह एराक के नाम भी जोकीहाट सीओ ने उक्त जाति का प्रमाण पत्र निर्गत किया है।
परंतु वसीम राजा अंचल कार्यालय के प्रभाव में लेकर इराइन जाति के अत्यंत पिछड़ी एनेवसर (एक) का जाति प्रमाण पत्र पर नामांकन पर्चा भरा तथा विजयी हुये।

0 comments:

Post a Comment