Monday, April 2, 2012

विद्यालय व मदरसों से वंचित है वार्ड नं. 27


अररिया : नगर परिषद अररिया स्थित वार्ड नं. 27 में निरक्षर लोगों की संख्या काफी है, बावजूद इस वार्ड में एक भी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालय नहीं है। सरकार एक ओर सर्व शिक्षा अभियान में सभी बच्चों को शिक्षित करने का दावा करती है वहीं दूसरी ओर शहर में ही लगभग पांच हजार की आबादी वाला मुहल्ला इस्लाम नगर के काफी संख्या में बच्चे शिक्षा से वंचित हैं। वार्ड की दो प्रमुख सड़कें डा. जमील एवं अख्तर हुसैन गली वाली सड़क आज भी जर्जर है। मूलभूत सुविधाओं का यहां घोर अभाव है। पेयजल, बिजली, सुलभ शौचालय, सामुदायिक भवन की समस्या से जूझने को विवश हैं वार्ड वासी। वार्ड नं. 27 में मुख्य रूप से इसलाम नगर, ईदगाह टोला एवं बंगाली टोला आते हैं। पांच हजार की आबादी वाले इस वार्ड में दो हजार मतदाता हैं। 323 बीपीएल एवं 97 लोगों को अंत्योदय की सुविधा प्राप्त है। इस वार्ड में एक भी सरकारी स्कूल एवं मदरसा नहीं है। जबकि सबसे ज्यादा अशिक्षित वार्ड यही है। वार्ड के पूरब में बेलवा पंचायत एवं दक्षिण में कोशी धार है।
क्या कहते हैं वार्ड वासी:
वार्ड वासी युवा नेता सदरे आलम ने कहा कि आज भी वार्ड की मुख्य सड़कें नही बनी है, जो कार्य हुआ भी है उसके गुणवत्ता की भारी कमी है। बनने के बाद ही सड़क व नाला टूटना शुरू हो गया है। वार्ड वासी मो. आरिफ अंसारी एवं मुर्तजा ने कहा कि विद्यालय नही रहने से बच्चों को पढ़ाने में भारी दिक्कत होती है। बंगाली टोला में बिजली पोल की समस्या है। वार्ड वासी पूर्व जिला पार्षद तैयब आलम नजमुल होदा, मो. नसीम, फजले हक, रजी अहमद का कहना है कि इस कार्य में सबसे ज्यादा सड़क एवं नाला बनाया गया है।
क्या कहते हैं वार्ड पार्षद: वार्ड नं. 27 के वार्ड पार्षद मो. यासीन ने बताया कि डूडा एवं नगर परिषद मिलाकर लगभग दो करोड़ रुपये से इस वार्ड में विकास कार्य किए गए हैं। जो काम पिछले 21 वर्षो में नही हुआ वे काम हमने पांच वर्ष में कर दिखाया है। डा. जमील एवं अख्तर हुसैन वाली सड़क के लिए भी राशि उपलब्ध करा दी गई है तथा जल्द काम शुरू हो जायेगा। मो. यासीन ने विकास कार्यो में पूर्व केन्द्रीय मंत्री तसलीमुद्दीन को सहयोग देने के लिए भी धन्यवाद दिया। नगर परिषद की सबसे ज्यादा राशि इस वार्ड में लाकर काम किया है। डुडा से एक करोड़ 27 लाख एवं नगर परिषद से लगभग 70 लाख रुपया विकास कार्य में लगाया गया। इदगाह वाली सड़क से वार्ड 26 की सीमा तक 41 लाख की लागत से पीसीसी सड़क, अलग से इसी सड़क के किनारे नाला दस लाख की लागत से बनाया। तैयब आलम वाली सड़क पीसीसी 12 लाख, डा. आफाक सिद्दिकी वाली सड़क 12 लाख, जहूर मिस्त्री के घर वाली सड़क एवं नाला ढ़ाई लाख, डा. सालीक आजम वाली सड़क पर नाला निर्माण 17 लाख रु. की लागत से की गई। इसके अलावा कई छोटी-मोटी योजनाएं भी चलाई गई है। वार्ड में सरकारी विद्यालय, बिजल के लो वोल्टेज की समस्या को उन्होंने स्वीकारते हुए कहा कि इस दिशा में पहल की जा रही है।

0 comments:

Post a Comment