Monday, April 2, 2012

मां देवी के दरबार में गूंजे घंट घड़ियाल



अररिया/फारबिसगंज/रेणुग्राम : चैत्र रामनवमी पर रविवार को नगर सहित ग्रामीण क्षेत्र के मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मां देवी के स्थान पर भक्तगण पूरे दिन हवन पूजन करने में जुटे रहे। शहर के काली मां खड्गेश्वरी काली मंदिर में जय माता का जयकारा गूंजता रहा। इस दौरान लोगों ने हवन करने के बाद कन्याओं को भोज भी कराया। चैत्र नवरात्र के नवमी के दिन श्रद्धालुओं ने व्रत रहकर विधिवत मां भगवती का पूजन किया। व्रत के अंतिम दिन मंदिरों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ रही। वहीं जगह मंत्रोच्चार के बीच हवन पूजन कर प्रसाद भी वितरित किया गया। प्रात: काल से ही मंदिरों में पूजा करने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मेला के आसपास मेला जैसा दृश्य लगा रहा।
पलासी से निसं के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में रामनवमी का पर्व रविवार को हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया। इस दौरान लोगों ने धूमधाम से पूजा अर्चना के साथ नया काम आरंभ किया गया।
रेणुग्राम जाप्र के अनुसार रामनवमी का पर्व ग्रामीण क्षेत्रों में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मां देवी के दरबार में श्रद्धालुओं द्वारा पूजा अर्चना की गयी।
जोकीहाट से निप्र के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में चैती नवरात्र के अवसर पर रविवार को रामनवमी का पर्व श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर जोकीहाट बाजार एवं ग्रामीण इलाकों में शांतिपूर्ण तरीके से रामनवमी पर्व मनाया गया। वहीं जहानपुर चौक स्थित बजरंग बली मंदिर में पूजा अर्चना के लिए पुरूष व महिला भक्तों की भारी भीड़ देखी गयी। पूजा समिति के अध्यक्ष कमलेश ठाकुर की अध्यक्षता में महाअष्टयाम, भजन कीर्तन, हवन आदि धार्मिक अनुष्ठान आरंभ किया गया। अध्यक्ष श्री ठाकुर ने बताया कि महाअष्टयाम के बाद मूर्ति विसर्जन को लेकर जुलूस व शोभा यात्रा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी निकाली जायेगी।

0 comments:

Post a Comment