Monday, April 2, 2012

जल जमाव समस्या का नहीं निदान


अररिया : नगर परिषद अररिया का वार्ड नं. 26 वासियों को आज तक नप से निराशा ही हाथ लगी है। शहर का सबसे बड़ा खलीलाबाद कब्रिस्तान, पोस्टमार्टम भवन के साथ-साथ वर्षो पुराना माता स्थान मंदिर भी इसी वार्ड में स्थित है। यही नही इस वार्ड में राज्य के पूर्व मंत्री सह जोकीहाट के जदयू विधायक सरफराज आलम का आवास भी स्थित है। इसके बावजूद यहां नागरिक सुविधाओं का घोर अभाव देखा जा रहा है। 2007 में नप चुनाव के दौरान वार्ड की जनता ने भरोसे के साथ नये वार्ड पार्षद को चुना। इस उद्देश्य से कि वे वार्ड की समस्याओं को दूर करेगी। लेकिन लोग आज भी ठगे हुए महसूस कर रहे हैं। वार्ड के उत्तर माता स्थान चौक से कब्रिस्तान चौक होते हुए रउफ बाबू के घर से महात्मा गांधी मैदान सड़क तक, दक्षिण महात्मा गांधी रोड से पेट्रोल पंप के सामने से डा. सालिक आजम के घर होते हुए बेलवा पंचायत के पश्चिमी सीमा तक वार्ड 26 है। नगर परिषद की ओर से इन पांच वर्षो से कई पीसीसी सड़क निर्माण कराया गया, परंतु गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ हो गया। चापाकल भी लगाये गए, लेकिन उसमें अधिकांश खराब पड़े हैं। पोस्टमार्टम हाउस के सामने से पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री तस्लीमुउद्दीन के घर होते हुए जाने वाली सड़क जो ककुड़वा स्कूल चौक तक जाती है। इसका भूभाग भी वार्ड नं. 26 में है। इसकी मरम्मत व जलजमाव की समस्या के निदान के लिए आज तक सकारात्मक कदम नहीं उठाये गये।
क्या कहते हैं वार्ड वासी:-
अतशम्स मिल्लिया कालेज के प्राचार्य प्रो. शम्स जावेद एक वार्ड वासी के नाते कहते हैं कि वार्ड तो बहुत छोटा है। सड़के बनाई गई है परंतु गड़बड़ी भी बहुत हद तक हुई। प्रो जावेद ने कहा कि आज तक वार्ड में जलजमाव की समस्या दूर करने के लिए नगर परिषद ने कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। वार्ड के मीर मंजूर आलम का कहना है कि साफ-सफाई तो करायी जाती है पर बिजली पोल में बल्ब नहीं लगाया जाता है। नालों पर टूटा स्लैब सारी बातें बयां कर रहा है। वार्ड के किराना दुकानदार मो. आशिक ने बताया कि न किसी को बनाया तो न किसी का बिगाड़ा। माता स्थान चौक पर सैलून चलाने वाले वार्ड के दिलीप ठाकुर इन पांच वर्षो के कार्यकाल से न काफी खुश हैं और न हीं आक्रोशित।
क्या कहती हैं वार्ड पार्षद:-
वार्ड नं. 26 की वार्ड पार्षद अंजुम आरा का कहना है कि वे इन पांच वर्षो में जनता के विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि उनके कार्यकाल में नगर परिषद की ओर से तकरीबन 50 लाख का आवंटन प्राप्त हुआ। इससे मीर शमशुल होदा के घर से माता स्थान तक 21 लाख की लागत से सड़क के अलावा कई रोड व नाला बनवाया गया है। वार्ड पार्षद ने बताया कि उनके अथक प्रयास से ही वार्ड न. 26 व 27 को जोड़ने वाली एक सड़क का निर्माण डूडा से प्राप्त 48 लाख रुपयों से कराया गया है। वार्ड पार्षद ने कहा कि वार्ड के कुल 440 लोगों को राशन कार्ड तथा दर्जनों बुजुर्गो को पेंशन का लाभ दिया गया है। वार्ड पार्षद ने कहा कि जो 21 वर्ष में नही हुआ उसे 5 वर्ष में कर दिखाया।

0 comments:

Post a Comment