Thursday, April 5, 2012

पलासी में मिले अवशेष महाभारत कालीन?



पलासी (अररिया) : पलासी प्रखंड के बरहकुंबा पंचायत अंतर्गत पिपरा-दौलतपुर गांव के भूसी पोखर से खुदाई के दौरान मिले मूर्ति व अवशेष महाभारत कालीन हो सकते हैं। सूचना पर गुरुवार को एसपी शिवदीप लांडे ने उक्त स्थल का जायजा लिया। उन्होंने बरामद मूर्ति व अवशेष के अवलोकन के बाद बताया कि प्रतिमा काले रंग के पत्थर का है जो दक्षिण भारत की कलाकृति से मेल खाता है। उन्होंने कहा कि भूसी पोखर की मिट्टी मध्य बिहार की मिट्टी जैसा लगती है। श्री लांडे ने बताया कि
इस क्षेत्र में महाभारत कालीन इतिहास रहा है। संभवत: यह उसी काल के किसी राजा का हो सकता है। एसपी श्री लांडे ने बताया कि इस बाबत बिहार सरकार व पुरातत्व विभाग को लिखा जायेगा।
पलासी प्रखंड के बरहकुंबा पंचायत अंतर्गत पिपरा-दौलतपुर गांव के भूसी पोखर की खुदाई के दौरान बुधवार को ग्रामीणों को एक टूटी हुई मूर्ति व प्राचीन काल के भवन के अवशेष आदि मिले थे। जिसके बाद यह गांव चर्चा में आ गया है। मिली मूर्ति संभवत: शिव की है जिसे पास के मंदिर में रखा गया है। वहीं खुदाई के दौरान मोटी दीवार भी दिखाई दी तथा प्राचीन कालीन ईट आदि भी मिले हैं। तबसे कयास लगाया जा रहा है कि ये अवशेष अति प्राचीन हैं। शास्त्रों के अनुसार महाभारत काल में अपने अज्ञातवास के दौरान पांडव इसी क्षेत्र में रहे थे। उस समय के काफी प्रमाण भी मिले हैं। कुआड़ी स्थित सुंदरनाथ मंदिर आदि भी उसी काल के बताए जाते हैं। खुदाई के दौरान मिले अवशेष भी उसी काल के होने का अनुमान लगाया जा रहा है।
स्थल निरीक्षण करने पहुंचे एसपी श्री लांडे को ग्रामीणों ने बताया कि यह पोखर करीब आठ एकड़ भूमि में है, जो बिहार सरकार की है। इस पोखर में प्राय: पानी भरा रहता था, किंतु पहली बार इसका पानी सूखा है। श्री लांडे समीप के ही मां भगवती मंदिर गए, रखी गयी शिवजी की मूर्ति का भी बारिकी से निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि यह मूर्ति प्राचीन काल के किसी राजा-महाराजा के समय का लगता है। एसपी श्री लांडे ने बताया कि इस प्रकार की संरचना 700 ई. के महाराजा कुसुम सिंह के काल जैसा प्रतीत होता है। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र काफी ऐतिहासिक है इसलिए इस पोखर की खुदाई भी होनी चाहिए। श्री लांडे ने बताया कि इस बाबत वे बिहार सरकार व पुरातत्व विभाग को लिखेंगे। मौके पर एसडीपीओ मो. कासिम, थानाध्यक्ष आरबी सिंह, पीएसआई मिथलेश कुमार, स्थानीय मुखिया संतोष मंडल, पसस अनिल यादव सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद थे।

0 comments:

Post a Comment