Sunday, April 3, 2011

विश्व विजेता बनने पर जश्न में डूबा अररिया


अररिया : शनिवार को वानखेड़े स्टेडियम बंबई में खेले गये भारत श्री लंका के बीच खिताबी मुकाबले में भारत की जीत के प्रति पहले से ही आश्वस्त लग रहे थे शहरवासी और हुआ भी वही। इस उतार चढ़ाव भरे मैच का आनंद उठाने के लिए लोगों ने सुबह से ही अपने कार्यो को निपटा लिये थे।
भारत की पारी शुरू होते ही मलिंगा के पहले ओवर की पहली गेंद पर विस्फोटक पारी खेलने वाले वीरेन्द्र सहवाग को एलबीडब्लू करार दिया गया तो खेलप्रेमियों में मायूसी छा गयी। टीवी से चिपके लोगों की धड़कने कुछ क्षणों के लिए थम गयी। हार के डर से मायूस लोगों को एक और तेज झटका लगा जब विश्व के महानतम बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को मलिंगा ने विकेट के पीछे कैच आउट करवा दिया। बाद में गंभीर और कोहली ने किसी तरह पारी को संवारा। 49 वें ओवर में धोनी ने जैसे ही विजयी छक्का लगाया तो खेल प्रेमी उछल पड़े और पूरा शहर जश्न में डूब गया। अपने अपने हाथों में तिरंगा लिये क्रिकेट के दीवाने शहर के सड़कों पर निकल पड़े और तरह तरह के गगनभेदी नारे लगाते रहे। गली मोहल्ले तक जीत के जश्न में डूबा रहा अररिया। रात भर आतिशबाजियों एवं पटाखों की गूंज से आसमान सतरंगी हो गयी होली और दिवाली एक साथ मनने लगी। लोगों ने एक दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर भारत के विश्व विजेता बनने की खुशियां व्यक्त की। खेलप्रेमियों ने जय हो जय हो का नारा, सारे जहां से अच्छा हिन्दोस्ता हमारा लगाते देखे गये है। पटाखों की गुंज से सड़कों पर उजाला जैसा दृश्य रहा। रात भर लोग जश्न में डूबे रहे है। शहर के एडीबी चौक से चांदनी चौक, काली मंदिर चौक, नवरत्‍‌न चौक सहित अन्य मुहल्लों में 28 सालों बाद भारत को मिली इस सफलता पर गर्व महसूस कर रहे है।
लोगों ने इस जीत का श्रेय पूरी टीम व कोच गैरी क‌र्स्टन को दे रहे है। जिन्होंने समय समय पर खिलाड़ियों को उचित सलाह दी। लोगों का कहना है कि काफी दिनों के बाद फाइनल मुकाबले में भारत को यह सफलता मिली है।
संसू के अनुसार कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी के बल्ले से विजयी छक्का निकलते ही शनिवार की रात शहर की सड़कों पर सुनाई देने लगी सिर्फ पटाखों की आवाज। क्लब के लड़कों ने जय हो कहकर शहर के कई सड़कों पर मार्च किया। भारत के इस जीत पर पूरा जिला झूम उठा। दीपावली सा माहौल दिखनें लगा था शनिवार की रात। जिला क्रीड़ा संघ, जिला फुटबाल संघ, जिला क्रिकेट एसोसिएशन, एथलेटिक्स संघ, शतरंज संघ कैरम संघ, वालीबाल संघ, खोखो आदि संघ के अधिकारियों ने टीम इंडिया को बधाई दी तथा चयनकर्ता को साधुवाद दिया है। टीम के जीत पर जिला क्रीड़ा संघ कार्यालय में होली सा माहौल दिखा। लोग एक-दूसरे को गुलाल लगाया तथा मिठाइयां बांटी गयी। वहीं काली बाजार क्रिकेट क्लब, भेनस क्रिकेट क्लब के सदस्यों के द्वारा भी खूब आतिशबाजी की गयी। बधाई देने वालों में मुख्य रूप से जिला क्रीड़ा संघ के सचिव मासूम रेजा, आबिद हुसैन अंसारी, चांद आजमी, मो. एहसान, ओमप्रकाश जायसवाल, गजेन्द्र सोरेन, तमल सेन तमाल, एम.ए. मुजीब, अजय सेन गुप्ता, अनवर करीम, वकार अहमद, प्रभात कु. मुन्ना, अजय श्रीवास्तव आदि शामिल हैं।

0 comments:

Post a Comment