Saturday, May 7, 2011

नरपतगंज : छिटपुट हिंसक झड़पों के बीच 70 फीसदी मतदान


अररिया/फारबिसगंज/नरपतगंज  : पंचायत चुनाव के छठे चरण के मतदान के तहत शुक्रवार को नरपतगंज प्रखंड में शुरुआती पांच चरणों की शांति गायब नजर आई। शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए पुलिस ने लाठियां भांजी तथा आसू गैस के गोले दागे। इन घटनाओं में एक जवान सहित 13 लोग जख्मी हो गये। समाचार प्रेषण तक 70 फीसदी मतदान होने की सूचना है।
ग्रामीणों के अनुसार पुलिस ने पिठौरा गांव के एक स्कूल स्थित बूथ पर पांच राउंड हवाई फायरिंग की, लेकिन पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक का कहना है कि फायरिंग नहीं हुई है। आंसू गैस के गोले दगने को ही लोगों ने फायरिंग समझ लिया।
नरपतगंज से जाटी के अनुसार शुक्रवार को 2558 प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया। कुछ बूथों के समीप भीड़ को तितर बितर करने के लिए पुलिस को लाठियां भाजनी पड़ी तथा आंसू गैस के गोले दागे गये। इस दौरान एक पुलिसकर्मी व करीब एक दर्जन लोग जख्मी हो गये।
पिठौरा पंचायत के प्राथमिक विद्यालय पिठौरा स्थित बूथ संख्या 349, 350 व 354 के समीप डीएम एसपी के दल की गश्ती के दौरान भीड़ को खदेड़ने के क्रम में पुलिस व ग्रामीणों के बीच झड़प हो गयी। भीड़ की ओर से पत्थर भी चले। इसके बाद पुलिस द्वारा लाठी चार्ज किया गया तथा 3 राउंड आंसू गैस के गोले छोड़े गये।
इस घटना में नसीम, रेहाना, कैयूम, उमर, मनीर, गुड्डु, अनिल, मुन्नी खातुन, नजीम सहित लगभग एक दर्जन लोगों को चोटें आयी। जबकि एक युवक का सिर फट गया। दूसरी तरफ अचरा पंचायत के बूथ संख्या 71, 72, 73 के समीप एसडीओ जीडी सिंह एवं पुलिस तथा ग्रामीणों के बीच तीखी झड़प होने की सूचना है। हालांकि एसडीओ ने झड़प से इनकार कया तथा भीड़ को तितर बितर करने की बात कही। मतदान के दौरान समाचार प्रेषण तक विभिन्न पंचायतों से 25 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। इस दौरान बगैर अनुमति चल रही नौ मोटरसाइकिलों को जब्त कर लिया गया।
प्रखंड के 29 पंचायतों में 406 स्थायी बूथ तथा दो चलंत बूथों पर मतदान की व्यवस्था की गई थी। बूथों पर जिला पुलिस बल तथा होमगार्ड के जवानों को लगाये गये थे। डीएम एम सरवणन, एसपी गरिमा मलिक, फारबिसगंज एसडीपीओ आर के शर्मा, एसडीओ श्री सिंह सहित अन्य पदाधिकारी प्रखंड क्षेत्र का लगातार भ्रमण करते देखे गये।

0 comments:

Post a Comment