Thursday, May 5, 2011

जोकीहाट: ग्रामीणों ने मजिस्ट्रेट व मतदान कर्मियों को बनाया बंधक


जोकीहाट(अररिया) : जोकीहाट प्रखंड के महलगांव पंचायत अंतर्गत करहरा गांव में मंगलवार को संपन्न हुए मतदान में गड़बड़ी को लेकर मतदान कर्मियों को ग्रामीणों के आक्रोश का शिकार होना पड़ा। ग्रामीणों ने मतदान समाप्ति के बाद जहां बैलेट बाक्स रोक लिया वहीं मजिस्ट्रेट, पीठासीन पदाधिकारी सहित तीन बूथों के मतदान कर्मियों को बंधक बना लिया।
बाद में सूचना मिलते ही एसडीओ विनोद कुमार व बीडीओ मो. सिकंदर ने वहां पहुंच कर जांच करने व पुन: मतदान कराने का आश्वासन देकर सभी मतदान कर्मियों को मुक्त कराया। तब जाकर बैलेट बाक्स बज्रगृह भेजा जा सका।
वहां के प्रत्याशियों ने डीएम एम सरवणन को आवेदन देकर पुनर्मतदान की माग की है। इस संबंध में एसडीओ डा विनोद कुमार ने बताया कि ग्रामीणों को मतदान कर्मियों पर गड़बड़ी करने का शक था। जिसके कारण उन लोगों ने बैलेट बाक्स रोक लिया था। उन्होंने बताया कि पूरे मामले की जांच का निर्देश प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी को दिया गया है। उनकी रिपोर्ट आने पर पुनर्मतदान का निर्णय लिया जायेगा।
आक्रोशित ग्रामीणों का कहना था कि बूथ नंबर 276 पर 305 वोट ही गिरे थे लेकिन पीठासीन पदाधिकारी 419 वोट गिराये जाने की बात कह रहे थे। ग्रामीणों को शक था कि मतदानकर्मी वहां प्रत्याशी विशेष के पक्ष में कार्य कर रहे थे। ऐसी ही शिकायत बूथ नंबर 275 एवं 277 पर भी थी। बाद में मतदान समाप्ति के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने उक्त बूथों के बैलेट बाक्स को रोक लिया तथा मजिस्ट्रेट विनोद कुमार, पीठासीन पदाधिकारी सीएन सिंह, आनंद पाठक सहित अन्य कर्मियों को बंधक बना लिया तथा पुनर्मतदान की मांग करने लगे। सूचना मिलते ही एसडीओ विनोद कुमार, बीडीओ मो. सिकंदर, थानाध्यक्ष द्वय मो. जुल्फिकार एवं असगर अली अंसारी सहित अन्य पुलिस कर्मी पर मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों को पुर्नमतदान का आश्वासन देकर बंधक बने मतदान कर्मियों को देर रात मुक्त कराया। जबकि इस सिलसिले में पूछे जाने पर प्रखंड निर्वाचन पदाधिकारी रवींद्र राम ने बताया कि मतदान के दौरान अफवाह के कारण ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई।

0 comments:

Post a Comment