Friday, March 2, 2012

लीड: फूलों की बारिश के बीच बढ़ चली जागरण ज्योति


अररिया : दैनिक जागरण ने बिहार को जागरूक बनाने व संपूर्ण प्रदेश को एकता के धागे में पिरोने की जो शानदार पहल की है, उसे कभी कमजोर नहीं होने देना है। बिहार जागरूकता की मशाल हमेशा प्रज्वलित होती रहे ..। गुरुवार को जीरो माइल से चांदनी चौक के बीच बिहार शताब्दी जागरण ज्योति यात्रा के दौरान खड़े हर शख्स की जुबान पर ये ही शब्द थे। इस दौरान जागरण ज्योति आगे बढ़ती रही और सड़क की बगल से फूलों की बारिश भी होती रही। सबसे बढ़कर यह दिखा कि धूप व धुक्कड़ भरी हवा की परवाह किए बगैर विभिन्न स्कूलों से हजारों की संख्या में पहुंची बच्चियां बैनर व खुशआमदीद के खूबसूरत प्लेकार्ड लिए खड़ी रही।
चरघरिया जोकीहाट से अररिया के चांदनी चौक के बीच उमड़े जन सैलाब ने जिस तरह जागरण ज्योति का स्वागत किया, उसे अररिया के इतिहास में लंबे समय तक याद रखा जायेगा। अवाम की आवाज पर गौर करें तो सब यही कह रहे थे कि ऐसी यात्रा से एकता व भाईचारा बढ़ता है, जिससे समाज मजबूत होता है।
मौके पर अवामी शायर हारुण रसीद गाफिल ने कहा कि इस यात्रा ने अररिया की गंगा-जमनी तहजीब में नया अध्याय जोड़ दिया है। इसे हमेशा याद रखा जायेगा।
वहीं, समाजसेवी आबिद हुसैन अंसारी ने कहा कि बिहार शताब्दी वर्ष के दौरान जागरण के इस अनूठे प्रयास से सूबे में बिहारीपन के एहसास को मजबूती मिली है। जागरण की मशाल ने बिहार के सुदूर गांवों में जागरूकता की रोशनी फैलानी शुरू की है, यह बेहद प्रशंसा योग्य है। दैनिक जागरण ने निर्भीक समाचार पत्र के दायित्व का बखूबी निर्वहन किया है।
होटल शालीमार के हुसैन आजाद ने कार्यक्रम की भरपूर तारीफ की। उन्होंने कहा कि आज देश और समाज को ऐसे कार्यक्रमों की जरूरत है। जागरण ने जो पहल की है उससे अररिया सहित पूरे बिहार का गौरव बढ़ा है। यात्रा के दौरान स्वराज ट्रैक्टर्स के डीलर डाल्फिन इंटरप्राइजेज के सामने से फूलों की बारिश ने जोर पकड़ लिया और यह सिलसिला चांदनी चौक तक चलता रहा। इस कंपनी के इश्तियाक मुन्ना ने कहा कि यह यात्रा समाज में भाईचारा बढ़ाने में कामयाब हो रही है।
वहीं, बर्मा सेल पेट्रोल पंप के सैयद अरशद हुसैन ने कहा कि जागरण की पहल वाकई काबिले तारीफ है। जिला प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अब्दुल कुद्दुस तो पूरी यात्रा में मशाल के साथ लगातार दौड़ते रहे। उन्होंने कहा कि आज तो सब बिहारी ही नजर आता है। सचमुच इस यात्रा ने सामाजिक भेदभाव को कम किया है। जिला क्रीड़ा संघ के सचिव मासूम रेजा व मुख्य संरक्षक एमएएम मुजीब अपने एथलीट मो. कैफ, वकार, मिथुन कुमार व शाहिद इमाम के साथ पूरी यात्रा में सक्रिय रूप से शिरकत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में तो हर तरह का भेद मिट गया। बिहार को ऐसी यात्राओं की लगातार जरूरत है।

0 comments:

Post a Comment