Saturday, May 19, 2012

विलोपित सूची से मतदान को लेकर विवाद


फारबिसगंज (अररिया) : फारबिसगंज नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत वार्ड संख्या 23 के मतदान केन्द्र संख्या 33 में उस वक्त हंगामेदार स्थिति उत्पन्न हो गई जब इस वार्ड के वोटर लिस्ट से विलोपित किए गए कई मतदाताओं ने अपना वोट गिराया। बाद में उम्मीदवारों द्वारा इसकी सूचना निर्वाची पदाधिकारी को किए जाने के उपरांत विलोपित सूची के मतदाताओं को मतदान से रोक दिया गया। लेकिन तब तक विलोपित सूची के करीब 34 मतदाताओं ने मतदान कर दिया था। जिसे लेकर इस वार्ड के अधिकांश प्रत्याशियों में आक्रोश व्याप्त है और वे पुनर्मतदान की मांग कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि चुनाव कार्यालय द्वारा वार्ड संख्या 23 के प्रत्याशियों को वोटर लिस्ट की जो सूची उपलब्ध कराई गई थी उसमें कुल 1216 मतदाताओं के नाम है जिनमें से कुल 370 मतदाताओं के नाम विलोपित कर उन्हें वार्ड संख्या 22 के मतदाता सूची में शामिल किया गया हैं। यानी वार्ड संख्या 23 के कुल वैध मतदाताओं की संख्या 846 ही बनती है। लेकिन गुरुवार को चुनाव के दिन दोपहर बाद विलोपन सूची के कई मतदाता बूथ संख्या 33 में आकर वोट गिराने लगे तो प्रत्याशियों ने इसका विरोध किया तो हंगामे की स्थिति उत्पन्न हो गई। हालांकि तबतक करीब 34 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। जबकि प्रत्याशियों को आरोप है कि इसमें से कई मतदाता ऐसे भी थे जिन्होंने वार्ड संख्या 22 में भी मतदान किया है। प्रत्याशी व निवर्तमान पार्षद मोतीउर्ररहमान, मरियम खातुन और रूप नारायण साह इस केन्द्र पर पुनर्मतदान की मांग कर रहे हैं। जबकि चौथे प्रत्याशी मो. इद्रीस अंसारी का मानना है कि यह पोलिंग एजेंटों को देखना चाहिए या कि वोटर किस वार्ड के हैं या फिर उनका नाम विलोपन सूची में हैं या नही।
बाद में मतदान केन्द्र पर पहुंचे जोनल मैजिस्ट्रेट सह वाणिज्यकर विभाग के सहायक आयुक्त अनिल कुमार दास ने बताया कि मतदान के दौरान जो गड़बड़ी हुई है उसकी जानकारी एसडीओ सह अनुमंडल पदाधिकारी जीडी सिंह एवं निर्वाचन पदाधिकारी जफर रकीब को की जायेगी और इसका निबटारा वे ही करेंगे।

0 comments:

Post a Comment