Wednesday, May 16, 2012

सबसे लंबे समय तक सांसद रहे सुकदेव


अररिया : जयप्रकाश आंदोलन की तपिश से राजनीति के गलियारे में पहुंचे सुकदेव पासवान को सबसे अधिक समय तक अररिया लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने का गौरव हासिल है। इस दौरान उनके खाते में विकास संबंधी कई उपलब्धियां भी दर्ज हुई। लेकिन सबसे बड़ी बात कि इतने लंबे अरसे तक राजनीति में रहने के बावजूद उनके सरल स्वभाव में कोई परिवर्तन नहीं आया। उनके व्यक्तिगत व्यवहार के प्रशंसक सैकड़ों हैं।
नरपतगंज राजगंज निवासी सुकदेव ने राजनीति का ककहरा जेपी आंदोलन के दौरान सीखा। इस दौरान मिली ट्रेनिंग ने उन्हें 1989 के लोकसभा चुनाव में जीत दिलायी। इस चुनाव में जनता दल के उम्मीदवार के रूप में उन्होंने दिग्गज कांग्रेसी डुमर लाल बैठा को पराजित किया।
इसके बाद उन्होंने राजनीति में जीत का लंबा सफर तय किया। जद के टिकट पर वे 1991 का चुनाव रिकार्ड मतों से जीते। इसके बाद सन 1996 में राजद प्रत्याशी के रूप में वे फिर विजयी होकर जीत का हैट्रिक लगाया। इसके बाद भाजपा के रामजी ऋषिदेव ने उन्हें तेरह महीनों के लिए लोक सभा से बाहर रखा। लेकिन सन 1999 के चुनाव में वे फिर से विजय की माला पहन कर दिल्ली पहुंच गये। इसके बाद उन्होंने लोकतांत्रिक राजद का गठन कर भाजपा का दामन थाम लिया। भाजपा के टिकट पर उन्होंने 2004 का चुनाव जीता, लेकिन 2009 के चुनाव में टिकट से वंचित हो कर निर्दलीय लड़े। इस चुनाव में भाजपा के प्रदीप कुमार सिंह ने उन्हें छठी बार दिल्ली का टिकट कटाने से रोक दिया । अपने लंबे कैरियर में एनएच 57 व कटिहार जोगबनी बड़ी लाइन की स्वीकृति जैसी उपलब्धियां उनके नाम दर्ज है। लेकिन सबसे बड़ी उपलब्धि यह कि सांसद रहते वे जनता के लिए हमेशा सुलभ रहे।

0 comments:

Post a Comment