Wednesday, May 16, 2012

अगलगी में पांच दर्जन घर राख


पलासी/जोकीहाट/बसैटी (अररिया) : प्रखंड के चहटपुर पंचायत के श्रीपुर टोला में मंगलवार को अपराह्न पटाखा फोड़ने के क्रम में निकली चिंगारी से करीब चार दर्जन घर जलकर राख हो गये। बाद में मौके पर पहुंचे अग्निशमन वाहन व स्थानीय लोगों के सहयोग से आग पर काबू पाया जा सका। इस घटना में कपड़ा, अनाज करीब एक दर्जन खस्सी, बकरी, दर्जनों मुर्गा-मुर्गी, नकदी, घरेलू सामान सहित 20 लाख रुपये की संपत्ति के नष्ट होने का अनुमान है।
बताया जाता है कि अपराह्न साढ़े तीन बजे बच्चे शादी में पटाखा छोड़ रहे थे। इसी क्रम में चिंगारी से अनवारूल के घर से उठी आग की लपटों ने देखते ही देखते करीब पचास घरों को अपनी चपेट में ले लिया। जबकि अनवारूल के पुत्री की बुधवार को शादी (निकाह) होने वाली थी। मंगलवार की देर रात मोहनियां गांव से बारात आने वाली थी। शादी को लेकर सारी तैयारी पूरी कर ली गयी थी।
अग्निपीड़ित में अनवारूल के अलावा बदरूद्दीन, कमरूल, हजरूल आकिल, इसराफिल, इश्तियाक बेहान, जगीब, असलम, नसीम, कादिर, वसीम, इजराइल, रज्जानी आदि शामिल हैं। इस बाबत सीओ अरुण कुमार शर्मा ने घटना स्थल पर बताया कि इस घटना में करीब 50 घर के जलने का अनुमान है।
वहीं घटना की सूचना पर स्थानीय मुखिया मो. बबलू, हारुण रशीद, मो. एजाज आदि अग्निपीड़ितों को सांत्वना देते हुए आग बुझाने में सहयोग कर रहे थे।
जोकीहाट निप्र के अनुसार प्रखंड के काकन पंचायत अंतर्गत मजगांवा गांव में मंगलवार का अचानक लगी आग में चार घर सहित करीब एक लाख की संपत्ति जलकर नष्ट हो गयी। घटना की सूचना मिलते ही सैकड़ों ग्रामीण जमा हो गये और आग पर काबू पा लिया अन्यथा पूरे गांव को चपेट में ले लेता।
बसैटी संसू के अनुसार रानीगंज प्रखंड के फरकिया गांव में मंगलवार को खाना बनाने के क्रम में आग लगने से 7 परिवारों के दस घर जलकर राख हो गये। जिसमें नगदी समेत लगभग दो लाख की संपत्ति जलने का अनुमान लगाया जा रहा है। अग्निपीड़ितों ने मो. रिजवान, मसो. अजमीरा, मोकीम आदि ने बताया कि खाना बनाने के क्रम में मो. एखलाक के घर से निकली चिंगारी ने देखते-देखते 10 घरों को जला कर राख कर दिया। मो. एखलाक के घरों में रखे बीस हजार रु. भी जल गये। घर का एक भी सामान नही निकल पाया। ग्रामीणों के काफी मसक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया है।

0 comments:

Post a Comment