Friday, November 12, 2010

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ करता है व्यक्ति निर्माण कार्य

फारबिसगंज(अररिया),हप्र.: राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ विगत 85 वर्षो से अपनी शाखाओं के माध्यम से व्यक्ति निर्माण का कार्य करता आ रहा है। देशभक्त लोगों द्वारा देशभर में एक लाख 75 हजार सेवा प्रकल्प चलाए जा रहे हैं और बीस हजार से अधिक विद्यालयों के माध्यम से शिक्षा एवं संस्कार कार्य चल रहे हैं।
आरएसएस के पूर्णिया विभाग संघ चालक डा. एनएल दास ने बुधवार की देर शाम आयोजित प्रेसवार्ता में उक्त जानकारी देते हुए बताया कि देश पर जब भी देश पर दैविक, दैहिक और भौतिक आक्रमण हुआ तो स्वयं सेवकों ने जान हथेली पर लेकर कार्य किया। इसलिए आरएसएस को रेडी फार सेल्फलेस सर्विस भी कहा जाता है। यही कारण है कि 1962 में चीनी आक्रमण के दौरान स्वयं सेवकों की राष्ट्र भक्ति से अभिभूत होकर तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने गणतंत्र दिवस के मौके पर क्षेत्र के जवानों के साथ स्वयं सेवकों को भी पैरेड में शामिल किया था।
लेकिन विगत दिनों कश्मीर एवं पूर्वोत्तर समस्या, नस्लवाद, बढ़ती महंगाई, अफजल गुरू और कसाब मामले ने केन्द्र सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया है। साथ ही टू जी स्पेक ट्रक घोटाला, सीडब्ल्यूजी, घोटाला, आदर्श हाउसिंग घोटाला आदि के पर्दाफाश होने के कारण यह सरकार सकते में है।
डा. दास ने कहा कि इन सब मामलों से बौखलाई क्षेत्र की सत्ताधारी सरकार ने अब संतों एवं मजे पर अनुचित प्रहार आरंभ कर दिया है। इस सिलसिले में संघ के प्रचारक एवं केन्द्रीय कार्य कारिणी सदस्य इन्द्रेश कुमार जिन्हें हिन्दु-मुसलमान सौहार्द के लिए जाना-जाता है का नाम अजमेर विस्फोट में घसिटा जाना संघ की अस्मिता और निष्ठा पर कुठाराघात है।
आरएसएस के जलगांव बैठक में निर्णय लिया गया है कि संघ द्वारा देश भर में इसका विरोध किया जाएगा। दस नवम्बर को देश भर में संघ का धरना प्रदर्शन आयोजित किया गया, लेकिन बिहार व झारखंड में छठ महापर्व को देखते हुए यह कार्यक्रम 16 नवम्बर को आयोजित किया जायेगा। मौके पर अररिया जिला संघ चालक प्रफुल्ल कुमार दास, जिला सह चालक राम कुमार केशरी, अररिया विभाग खंड संघ चालक नरेन्द्र पांडेय, नगर संघ चालक उपेन्द्र राउत और अररिया जिला कार्यवाह मोहन कुमार भी उपस्थित थेI

0 comments:

Post a Comment