Thursday, November 11, 2010

फसलों की बोआई व रखरखाव को लेकर प्रशिक्षण


अररिया/पलासी//,जाटी: जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार जिले के सभी नौ प्रखंड मुख्यालयों में बुधवार को मुख्यमंत्री बीज विस्तार व बीज ग्राम योजनान्तर्गत कृषक प्रशिक्षण और बीज वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विभिन्न पंचायतों के सैकड़ों किसानों ने हिस्सा लिया।
अररिया से निप्र के अनुसार अररिया प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक भवन में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में किसानों को 2010-11 के लिए बोआई की जाने वाली रब्बी फसलें, मिट्टी की जांच, बीजोपचार की विधि, किसान पाठशाला, पोषक तत्व प्रबंधन, सिंचाई प्रबंधन, कीट व्याधि प्रबंधन समेत कृषि मैप रोड के विषय में विस्तृत जानकारी दी गयी। साथ ही प्रखंडाधीन सभी 81 राजस्व ग्राम से दो-दो चयनित किसानों को आधे मूल्य पर बीस किलो की दर से गेहूं के उन्नत प्रभेद के आधार पर बीज भी दिए गए।
प्रशिक्षण में बताया गया कि उक्त आधार बीज से किसान लगातार तीन वर्षो तक इसे प्रमाणिक बीज के तौर पर प्रयोग कर सकेंगे। इस मौके पर बीडीओ नागेन्द्र पासवान, प्रमुख प्रतिनिधि अब्दुल हन्नान, कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डा. मो. जावेद, विषय वस्तु विशेषज्ञ ज्ञान शंकर सिंह, प्रखंड कृषि पदाधिकारी हेमंत कुमार सहित मुखिया एजाज अहमद, मंसूर आलम, मो. इद्रीश, डा. अनवार, विकास सिंह आदि मौजूद थे।
पलासी से निसं के अनुसार प्रखंड मुख्यालय में मुख्यमंत्री तीव्र बीज विस्तार योजना के तहत बीज ग्राम योजनान्तर्गत कृषकों के लिए प्रखंड कृषि पदाधिकारी प्रशांत कुमार की देखरेख में एक दिवसीय प्रशिक्षण सह बीज वितरण शिविर का आयोजन किया गया। मौके पर भूतपूर्व जिला कृषि पदाधिकारी केपी सिन्हा, कृषि परामर्शी मृत्युंजय चौबे, सीओ अरुण कुमार शर्मा, जनसेवक प्रेम प्रकाश दास आदि मौजूद थे। प्रशिक्षण में मुख्य रूप से वैज्ञानिक ढंग से गेहूं की खेती करने, पौधों को बीमारियों से बचाने, उर्वरक व सिंचाई, पौधों का संरक्षण, बीज उत्पादन करने आदि की जानकारियां दी गयी।

0 comments:

Post a Comment