Friday, November 18, 2011

पीएसए में दरार, तीस प्राइवेट स्कूलों के संचालक ने निबंधन के लिए दिया


अररिया : शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के बाद तमाम प्राइवेट स्कूलों को सरकारी शर्तो के अनुसार निबंधन कराना अनिवार्य कर दिया गया है। लेकिन इसके विरोध में प्राइवेट स्कूलों के संचालक सड़क पर उतर गये। हालांकि अब उस संघ में भी दरार पड़ने लगे हैं। संघ से अलग होकर कई स्कूलों के संचालक निबंधन कराने को आवेदन दिया है। ज्ञात हो कि आरटीआइ कानून को प्रभावी बनाने के लिए राज्य के शिक्षा मंत्री पीके शाही तथा मानव संसाधन विकास विभाग के प्रधान सचिव अंजनी कुमार सिंह पूरी तरह सक्रिय हैं। प्राइवेट स्कूलों ने अपने अपर बंदिश होता देख कानून के विरोध में प्राइवेट स्कूल एसोशिएशन बनाकर आंदोलन पर उतारू हैं। अररिया जिला में भी एसोसिएशन इस मुद्दे को लेकर पिछले 11 व 12 नवंबर को प्राइवेट स्कूल बंद रहे। लेकिन अब कई प्राइवेट स्कूल के संचालक अपना निबंधन कराने को तैयार हो चुके हैं।
पीएसए के अनुसार जिले के नौ प्रखंड व तीन शहरी क्षेत्र में तकरीबन 450 प्राइवेट स्कूल चल रहे हैं। लेकिन जिला शिक्षा पदाधिकारी बीईओ के माध्यम से अब तक मात्र 272 स्कूलों को ही चिन्हित करा पाये हैं। इधर मिली जानकारी अनुसार 30 प्राइवेट स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन के लिए विहित फार्म में आवेदन डीईओ कार्यालय में जमा कर दिया है।
कहां से कितना आया आवेदन:- डीईओ आफिस से मिली जानकारी के अनुसार अररिया प्रखंड से 10, जोकीहाट से 01, कुर्साकांटा से 2, भरगामा से एक, नरपतगंज- 4, फारबिसगंज व नरपतगंजसे 6-6 आवेदन निबंधन के लिए प्राप्त हुए हैं। जबकि पलासी व सिकटी प्रखंड के एक भी स्कूल से निबंधन के लिए आवेदन नहीं आया है।
विहित प्रपत्र में किसने भरा फार्म:-
सरकार द्वारा जारी रजिस्ट्रेशन फार्म में अररिया से स्काटिस पब्लिक स्कूल, न्यूक्लीयस पब्लिक स्कूल, शिक्षा निकेतन, स्टार ग्लोबल, मोहिनी देवी, सरस्वती शिशु मंदिर अररिया व मदनपुर, शिशु सदन नरपतगंज, रघुवीर देव सरस्वती शिशु मंदिर, चिल्ड्रेन फाउन्डेशन एकेडमी, ब्राइट कैरियर एकेडमी, पायोनियर पब्लिक स्कूल फुलकाहा, फारबिसगंज से आईएचएस एकेडमी बथनाहा, चाइल्ड लेवर स्कूल, राधा कृष्ण सरस्वती मंदिर जोगबनी, डीएनपी लिट्ल एंजल्स जोगबनी, आदर्श शिक्षा निकेतन शारदा एम्सलेन्ट पब्लिक स्कूल, भरगामा से महर्षि मेहीं आवासीय विद्यालय, कुर्साकांटा से दवी लाल कसमी सरस्वती मंदिर, बाल विद्यालय निकेतन, जोकीहाट से गिरिजानंद सरयु सरस्वती शिशु मंदिर जहानपुर, रानीगंज से मैरी रानी मिड्ल स्कूल, नव भारत मिशन स्कूल, आर्य भट्ट विद्या निकेतन, हरिजन आवासीय मवि, रामजी लक्ष्मी सरस्वती शिशु मंदिर तथा आवासीय सनराईज स्कूल ने रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन दिया है।
30 के बाद बंद होंगे बिना निबंधन वाले स्कूल:-
प्राइवेट स्कूलों के निबंधन कराने व नहीं कराने के सवाल पर प्राथमिक शिक्षा के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी विद्यानंद ठाकुर का कहना है कि सरकार ने निबंधन की तिथि 12 से बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया है। श्री ठाकुर ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि 30 नवंबर तक विहित प्रपत्र में आवेदन करने वालों को छोड़ शेष निजी स्कूलों को बंद कराया जायेगा। उन्होंने कहा है कि सरकार के इस निर्णय का विरोध करने वालों पर कानूनी कार्रवाई होगी।
क्या कहता है पीएसए:- 30 विद्यालय द्वारा निबंधन फार्म पर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के जिलाअध्यक्ष सूर्यनारायण गुप्ता तथा जेनरल सक्रेटरी एमए मुजीब ने कहा है कि प्राइवेट स्कूल के संचालकों को सरकार के इस कानून के खिलाफ घुटने नहीं टेकना चाहिए। उनका कहना है कि रजिस्ट्रेशन का विरोध नहीं है बल्कि उसके कुछ शर्तो को हम विरोध कर रहे है। श्री गुप्ता का कहना है कि 20 नवंबर को पटना में आयोजित बैठक के बाद अगली रणनीति तय की जायेगी।

0 comments:

Post a Comment