Thursday, November 17, 2011

रेफरल अस्पताल में रूई व बैंडेज तक उपलब्ध नहीं

फारबिसंज (अररिया) : फारबिसगंज रेफरल अस्पताल समस्याओं व कुप्रबंधन से बुरी तरह घिरा है। यहां पहुंचने वाले मरीजों को कई दवाएं बाहर से खरीदनी पड़ रही है। रुई, बैंडेज व इथर आदि रेफरल अस्पताल में पिछले करीब एक माह से उपलब्ध ही नहीं है। हैरत की बात है कि पिछले एक माह से जारी इस गंभीर समस्या पर रोगी कल्याण समिति गंभीर क्यों नहीं है। समिति के न तो सदस्य और न हीं अध्यक्ष के द्वारा वैकल्पिक व्यवस्था की जा सकी है।
इधर, रेफरल अस्पताल प्रभारी सह प्रभारी प्रखंड चिकित्सा पदाधिकारी डा. जेएन प्रसाद ने कहा कि जिला से काटन, बैंडेज, बेहाशी की दवा इथर की मांग एक माह से की जा रही है जो अभी तक उपलब्ध नही कराया जा सका है। उन्होंने माना कि मरीजों को बाहर से यह सब सामान खरीदना पड़ रहा है जो कि ठीक नही है।
रेफरल अस्पताल में पिछले एक माह से परिवार नियोजन के तहत बंध्याकरण आपरेशन चल रहा है। जिसके लिये मरीजों को काटन-बैंडेज, इधर बाहर से खरीदकर लाना पड़ रहा है। गरीब मरीज के परिजनों के लिये यह अतिरिक्त बोझ साबित हो रहा है। पिछले एक माह में एक सौ से अधिक महिलाओं का बंध्याकरण आपरेशन यहां किया जा चुका है और आगे और भीड़ बढ़ेगी। लेकिन अस्पताल में आपरेशन के सामाने ही उपलब्ध नही है। आखिर इस स्थिति के लिये कौन जिम्मेदार है।

0 comments:

Post a Comment