Friday, November 18, 2011

सर्दी ने दी दस्तक, गर्म कपड़ों का इंतजाम शुरू

फारबिसगंज(अररिया) : सर्द मौसम ने दस्तक दे दी है। इसके साथ ही अलमीरा और पेटियों में रखे पुराने ऊनी कपड़े बाहर निकलने लगे हैं तो दूसरी तरफ बाजार में कपड़ों की दुकानों में भी रंग बिरंगे जैकेट तथा ऊनी कपड़े सज चुके है। इस बार के ठंड के लिए पुरूष तथा महिलाओं ने गर्म कपड़ों की खरीददारी शुरू कर दी है। हालांकि अभी कड़ाके की ठंड आने में थोड़ा वक्त बाकी है। यही वजह है कि ऊनी और गर्म कपड़ों की बिक्री की रफ्तार फिलहाल धीमी है।
बाजार में इस बार ठंड से राहत पाने के लिए दुकानों में कई तरह के गर्म कपड़े उपलब्ध है। इसमें काश्मीरी शाल, स्वेटर, मफलर से लेकर अलग अलग तरह के रंग बिरंगे जैकेट बिक रहे हैं। जैकेट की इस बार युवाओं के बीच खास डिमांड है। खासकर लेदर जैकेट सहित फैंसी जैकेटों भी युवाओं की पसंद में शुमार है। महिलाओं के लिए काश्मीरी ऊनी कपड़े की मांग देखी जा रही है। जबकि बच्चों के लिए दुकानों में फैंसी गर्म कपड़े भी उपलब्ध है। कपड़ा व्यवसायी इस बार ठंड अधिक पड़ने की संभावना जता रहे हैं। सदर रोड में ऊनी कपड़ों का स्पेशन सेल की दुकान भी लगी हुई है।
सावधानियां: चिकित्सकों की माने तो त्वचा की नुकसान पहुंचाने वाली गर्म कपड़े की खरीददारी नहीं करनी चाहिए। खासकर जैकेट खरीद ने वक्त तो विशेष ध्यान रखें। बाइक चालकों को अच्छे बिन चीटर का इस्तेमाल अवश्य करनी चाहिए। पुराने गर्म कपड़ों को धोकर और अच्छी तरह सुखाकर ही उपयोग में लाएं। पुराने कपड़े साल भर तक पड़े रहने के कारण इसमें से दुर्गध निकलते हैं तथा उसे कीड़े-मकोड़े भी हो सकती है।
बहरहाल सर्द मौसम का आनन्द उठाने के लिए अच्छे गर्म कपड़ों का इंतजाम अभी से शुरू कर दिया जाए तो बेहतर है।

0 comments:

Post a Comment