Tuesday, November 15, 2011

विद्युत विभाग का कमाल, बिन बिजली मिल रहा बिल

फारबिसगंज(अररिया) : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना से फारबिसगंज अनुमंडल क्षेत्र अब तक अछूते हैं। ग्रामीण क्षेत्र के जन जन तक बिजली की रोशनी पहुंचाने की इस योजना से फारबिसगंज समेत नरपतगंज और भरगामा प्रखंड के दर्जनों पंचायतें अब तक वंचित है और लालटेन युग में जीवन बिताने को विवश हैं।
गौरतलब है कि इस महत्वपूर्ण योजना के तहत कई गांवों में पांच सात वर्ष पूर्व ही विभाग द्वारा बकायदा कनज्यूमर बना लिया गया और कई गांवों में बिजली के पोल भी गिरा दिये गये। लेकिन उसके बाद न तो उन खंभों पर तार लगाये गये और न ही विद्युत कनेक्शन दिया गया। अचरज तो इस बात की है कि बिजली आने के पहले ही कनज्यूमर बनाये गये। आश्चर्य तो यह है कि इन ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिजली का बिल भी आने लगा है। जिसे लेकर इन ग्रामीण उपभोक्ताओं की नाराजगी व्याप्त है। लिहाजा उनके द्वारा अक्सर यहां के विभागीय कार्यालय में आकर विरोध प्रदर्शन का सिलसिला भी लगा रहता है। जबकि कार्यालय में वरीय पदाधिकारियों की अनुपस्थिति में उन्हें सही जानकारी देने वाला कोई नहीं मिलता।
इस संदर्भ में विभागीय पक्ष जानने का प्रयास किया गया तो विद्युत कर्मियों ने बताया कि पूर्णिया के कार्यपालक अभियंता ही फिलहाल इस कार्यालय का दायित्व संभाले हैं और सहायक अभियंता फिलवक्त अवकाश पर हैं।

0 comments:

Post a Comment