Wednesday, June 15, 2011

विद्युत आपूर्ति की मांग को ले जोगबनी अनिश्चित काल के लिए बंद



जोगबनी (अररिया) : अनियमित विद्युत आपूर्ति से आक्रोशित उपभोक्ता आखिरकार आंदोलन पर उतर ही आये। उपभोक्ताओं ने संघर्ष समिति के बैनर तले भारत-नेपाल सीमा पर स्थित जोगबनी बाजार को सोमवार से अनिश्चितकाल के लिए बंद कर आवागमन को पूर्णत ठप्प कर दिया है। जिससे सीमा पर सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गयी है। उपभोक्ताओं का कहना है कि जब तक विभाग उनकी मांगों को नहीं मान लेता है तब तक आंदोलन वापस नहीं लिया जायेगा।
इधर, शाम को प्रशासन की ओर से फारबिसगंज के अंचलाधिकारी शिवशंकर प्रसाद ने आंदोलन कारियों से वार्ता की किंतु वे लाग आंदोलन वापस लेने पर तैयार नहीं हुए। आंदोलनकारियों ने सीओ को पांच सूत्री मांगों का एक ज्ञापन सौंपा है जिसमें नियमित विद्युत आपूर्ति बहाल करने व जोगबनी का फिडर अलग करने आदि की मांग शामिल है।
अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित जोगबनी को सुरक्षा की दृष्टि से भाया नेपाल विद्युत आपूर्ति होती आ रही थी। लेकिन बाद में बिजली का विस्तारीकरण किया गया तब से नेपाल से आपूर्ति विद्युत को विच्छेदित कर फारबिसगंज से चालू किया गया। तब से जोगबनी विद्युत उपभोक्ताओं को अंधेरे में रहना नियति बन गयी है। इसी से आक्रोशित उपभोक्ताओं ने सोमवार से अनिश्चितकाल के लिए बाजार बंद कर आवागमन को ठप्प कर दिया है।
विद्युत उपभोक्ता संघर्ष समिति के अध्यक्ष संजय दुबे सदस्य दिनेश साह, प्रभात सिंह ने कहा कि अतिमहत्वपूर्ण सीमा होने के बावजूद विभाग द्वारा जोगबनी की उपेक्षा आश्चर्यजनक है। उन्होंने बताया कि जब तक विद्युत व्यवस्था सुचारु नहीं किया जाता है आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने मंगलवार से सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों के भी बंद किये जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो रेल चक्का को भी जाम किया जायेगा। इस मौके पर संघर्ष समिति के कमल तापडिया, मंटू भगत, रमेश चौधरी, फिरोज खान, जीतू साह, जुग्गू अग्रवाल, जुगनू, मोहन अग्रवाल, भरत यादव, विजय श्रीवास्तव, जावेद खान, मनोज साह सहित सैकड़ों उपभोक्ता आंदोलन को सफल बनाने में सक्रिय रहे।

0 comments:

Post a Comment