Saturday, October 30, 2010

बिजली को ले सड़क जाम

अररिया। बिजली को लेकर रानीगंज प्रखंड के गुणवंती पंचायतवासी शनिवार को हांसा-पूर्णिया सड़क को विजय चौक के समीप घंटों जाम किया। सड़क जाम कर रहे ग्रामीणों ने प्रशासन व बिजली विभाग के खिलाफ जमकर नारे भी लगाए। स्थानीय बुद्धिजीवियों के पहल पर जाम हटाया जा सका।
सड़क जाम कर रहे ग्रामीण चन्द्रानन्द राय, रवीन्द्र राय, अरविन्द कुमार, महेश लाल राय, रजाधर ऋषिदेव आदि का आरोप था कि आजादी के दशकों बाद भी गांव में विभागीय लापरवाही के कारण बिजली नहीं पहुंच सकी है। जबकि सैकड़ों लोग उपभोक्ता बने हुए हैं। गांव तक बिजली पहुंची भी नहीं है फिर भी आधा दर्जन लोगों के नाम से बिजली बिल भी विभाग द्वारा भेजा जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि एक सौ से अधिक उपभोक्ता बिजली कनेक्शन के लिए फार्म भी जमा कर चुके हैं। परन्तु इस ओर अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।
ग्रामीणों का आरोप है कि बिजली का तार, खंभा शोभा की वस्तु बन कर रह गयी है। यही नहीं विभागीय पदाधिकारियों से जब इस संबंध में शिकायत की जाती है तो वह ठेकेदारों को इसके लिए दोषी मानते हैं और ठेकेदार विभाग पर अपनी जिम्मेदारी थोप देती है। वर्तमान सांसद प्रदीप कुमार सिंह ने भी शिवरात्रि के दिन बसैटी शिव मंदिर परिसर में जून माह तक राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना के तहत गांव तक बिजली पहुंचवाने का आश्वासन दिया था। परन्तु सांसद का आश्वासन भी गुणवंती, बसैटी, बौंसी आदि पंचायत के ग्रामीणों के लिए कोरा साबित हुआ। थक हार कर ग्रामीण शनिवार को सड़क पर उतर आए। ग्रामीणों ने प्रशासन से शीघ्र बिजली गांवों तक पहुंचाने की मांग की है।

0 comments:

Post a Comment