Wednesday, April 13, 2011

राम के जनम आजु भेलै हो रामा, चैत शुभ दिनमा


अररिया/फारबिसगंज/कुर्साकाटा/रेणुग्राम/बसैटी  : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मंगलवार को जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी धूमधाम से मनाया गया। मंदिरों व राम प्रतिमा स्थल में पूजा अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मंगलवार के दिन रामनवमी का होना शुभ संकेत है। इसी दिन बजरंग बली की पूजा भी होती है। रामनवमी के उपलक्ष्य में जगह-जगह राम दरबार की प्रतिमा बना कर उसकी पूजा की गयी। वहीं, व्यवसायियों ने पर्व के मौके पर अपने बही खातों का पूजन कर तथा नये हिसाब किताब की शुरूआत की। इस अवसर पर बस स्टैंड रोड स्थित हनुमान मंदिर, कोसी कालोनी महावीर मंदिर, कोषागार कार्यालय के हनुमान मंदिर, आश्रम रोड स्थित बजरंग बली मंदिर, सदर बाजार रोड स्थित महावीर मंदिर, मंडल कारा स्थित मंदिर आदि कई मंदिरों में रामनवमी पर विशेष पूजा अर्चना की गयी और नये ध्वजा लगाये गये। रामनवमी के दिन काली मंदिर में महाभोग का आयोजन किया गया। वहीं, आश्रम चौक के निकट अजय झा, समर सिंह, भास्कर ठाकुर व लालबाबु राय के नेतृत्व में बजरंगबली मंदिर में रामधुन का प्रारंभ किया गया।
फारबिसगंज से निप्र के अनुसार अनुमंडल के नवाबगंज पंचायत स्थित दुर्गा मंदिर में रामनवमी को लेकर मां दुर्गा की पूजा अर्चना पूरे श्रद्धा भाव से की गयी। इस मौके पर सुबह से ही भक्तों का मंदिरों में तांता लगा रहा। मंदिर परिसर में मेला का भी आयोजन किया गया। पूजा समिति के सदस्यों ने बताया कि 14 अप्रैल से 72 घंटे का अष्टयाम का आयोजन होगा। वहीं 17 अप्रैल को सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।
रेणुग्राम से जाप्र के अनुसार महावीर चौक रहिकपुर ठीलामोहन के समस्त ग्रामीणों ने मिलकर रामनवमी के मौके पर रजक टोला से बच्चों का जुलूस निकाला। इस जुलूस में गांव के अजय बैठा, संतोष रजक, जनार्दन मंडल ढोलकिया व महानंद मंडल आदि सक्रिय थे। मौके पर रामनवमी का पाठ व राम भजन का भी आयोजन किया गया।
वहीं, बसैटी से संसू के मुताबिक बौंसी थाना परिसर में मंगलवार से 24 घंटे का रामायण पाठ शुरू है। इसको ले मंदिर परिसर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मंदिर समिति के अध्यक्ष सह बौंसी थानाध्यक्ष टुनटुन पासवान तथा पुजारी टीका झा ने बताया कि मानस के बाद बुधवार से 72 घंटे का रामधुन शुरू होगा। इस अवसर पर थाना परिसर के निकट मेले का भी आयोजन किया गया है।
कुर्साकाटा निसं के अनुसार स्थानीय दुर्गा मंदिर परिसर में राम सीता लक्ष्मण व अन्य देवी देवताओं की भव्य प्रतिमा स्थापित कर रामनवमी पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर व्यापारियों ने पूजा अर्चना की।
कुसियारगांव संवाददाता के अनुसार सदर अस्पताल परिसर में हवलदार कनक लाल यादव के नेतृत्व में रामनवमी के मौके पर ध्वजारोहण किया गया।

0 comments:

Post a Comment