Monday, October 31, 2011

एसएसए: राशि खर्च करने के मामले में अररिया 34वें स्थान पर


अररिया : सर्वशिक्षा अभियान की राशि खर्च करने के मामले में अररिया प्रदेश के जिलों में 34वें पायदान पर है। इसका खुलासा बिहार शिक्षा परियोजना के निदेशक द्वारा तैयार वित्तीय वर्ष 2011-12 की जुलाई अगस्त की वित्तीय एवं भौतिक उपलब्धि की रिपोर्ट से हुआ है। रिपोर्ट की प्रति विभाग ने जिलाधिकारी को प्रेषित की है।
सर्व शिक्षा अभियान की राशि खर्च करने में अररिया का स्थान काफी नीचे होने के संबंध में जिला पदाधिकारी एम. सरवणन ने डीइओ से रिपोर्ट मांगी है।
परियोजना के रिपोर्ट पर गौर करें तो अररिया में एसएसए, आरटीई, एनपीजीईएल व कस्तूरबा गांधी विद्यालय के मामले में राशि कम खर्च की गयी है। जिससे अगस्त माह के उपलब्धि रिपोर्ट में राज्य के 38 जिलों में लखीसराय नंबर वन पर है तो अररिया का स्थान 34वां है।
डीएम श्री सरवणन द्वारा डीइओ को लिखे पत्र में कहा गया है कि एसएसए, एनपीईजीएल व कस्तूरबा विद्यालय में जिला का 34वां स्थान दिखना काफी निराशाजनक है। उन्होंने यह भी लिखा है कि रैंक खराब होने का क्या कारण हैं? इसकी रिपोर्ट 31 अक्टूबर तक पेश करें। डीएम ने पत्र में डीइओ को लिखा है कि हो सकता है आपके स्तर से समीक्षा बैठक नहीं की जाती हो। पत्र में डीएम श्री सरवणन ने डीइओ को अभियंता के साथ हर सप्ताह बैठक करने, सभी बैठक की कार्यवाही की प्रति उपलब्ध कराने के साथ-साथ हर योजना को चिन्हित करते हुए समयसीमा के भीतर योजना पूर्ण कराने का सख्त निर्देश दिया है। हालांकि जानकारी के अनुसार पिछले डेढ़ माह के दौरान एसएसए द्वारा करोड़ों की राशि विभिन्न योजना मदों में आवंटित की गयी है।
अगस्त के भौतिक उपलब्धि में अररिया
योजना कुल बजट खर्च प्रतिशत
एसएसए आरटीई 32952.01 1200.45 3.64
एनपीईजीएल 101.92 00 00
के जी बी भी 300.06 50.00 16.66

0 comments:

Post a Comment