Wednesday, November 2, 2011

एसएसबी के संचार तंत्र को ध्वस्त करने की साजिश?


फारबिसगंज/बथनाहा (अररिया) : नेपाल सीमा से सटे फारबिसगंज के बथनाहा स्थित एसएसबी 24वीं बटालियन कैंप के संचार तंत्र को राष्ट्रविरोधी तत्व ध्वस्त करने में लगे हैं। अज्ञात लोगों द्वारा एसएसबी कैंप की टेलीफोन लाइन एक वर्ष के दौरान आधा दर्जन से अधिक बार ब्रेक कर दी गई है।
बीते सप्ताह भी मटियारी के निकट बीएसएनएल के केबुल को काट कर एसएसबी की टेलीफोन सेवा को बेकाम कर दिया गया है। तब से यह लगातार ठप है।
केबुल कटाई की लगातार घटनाओं से एसएसबी अधिकारियों के कान खड़े हो गये हैं। एक बार केबुल कटने पर करीब 15 दिनों तक संचार सेवा ठप्प रहती है। एसएसबी कमांडेंट एकेसी सिंह ने इस घटना को गंभीरता से लेने की बात कहते हुए कहा कि यह राष्ट्रविरोधी तत्वों का काम हो सकता है जो एसएसबी की संचार व्यवस्था पर लगातार चोट कर रहा है। इसलिए एसएसबी फिलहाल अपनी संचार व्यवस्था को लेकर चौकन्ना है। पिछले कुछ समय से एसएसबी ने सीमा पर अपनी चौकसी बढ़ा दी है। जिसके बाद से एसएसबी के खिलाफ इस प्रकार के कारनामे आ रहे है।
विदित हो कि एसएसबी की सक्रियता से तस्करों की परेशानी बढ़ गयी है। कमांडेंट श्री सिंह ने कहा कि एसएसबी के विरुद्ध हो रहे काम में तस्करों की भूमिका से भी इंकार नही किया जा सकता है। फिलहाल ऐसे तत्वों को पहचान कराने में विभाग लगा हुआ है। सीमा पर सुरक्षा एजेंसी की संचार व्यवस्था को ध्वस्त करने की नापाक कोशिश से अधिकारियों की चिंता बढ़ी हुई है।
बथनाहा से संसू के अनुसार फारबिसगंज-बथनाहा के बीच मटियारी के निकट बीएसएनएल का केबुल चोरों ने करीब 20मी. काट लिया है। जिस कारण बथनाहा समेत क्षेत्र का सैकड़ों टेलीफोन कनेक्शन पिछले चार दिनों से ठप पड़ा हुआ है। इस बाबत बीएसएनएल फारबिसगंज उपमंडल कार्यालय के जेटीओ मनीष कुमार ने बताया कि अज्ञात चोरों के खिलाफ प्राथमिकी फारबिसगंज थाना में करा दी गयी है तथा मामले की जानकारी कटिहार जीएम कार्यालय को दे दी गयी है।
लगातार केबुल चोरी की घटना से कई सवाल उत्पन्न खड़े होते है कि आखिर केबुल चोरों ने बथनाहा आपूर्ति वाले केबुल को ही टार्गेट क्यों बनाया हुआ है? केबुल चोरी की यह घटना सामान्य प्रतीत नही होती और मामला सुरक्षा व्यवस्था को कमजोर करने की साजिश प्रतीत होती है।

0 comments:

Post a Comment