Monday, October 31, 2011

तीन सदस्यीय अधिकारियों की टीम करेगी अररिया नप की जांच


अररिया : अररिया नगर परिषद के तत्कालीन कार्यपालक पदाधिकारी अनिल कुमार के कार्यकाल की जांच तीन सदस्यीय अधिकारियों की टीम करेगी। जिला पदाधिकारी एम. सरवणन ने तीन सदस्यीय टीम का गठन कर दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार डीएम ने टीम में सदर अनुमंडल पदाधिकारी डा. विनोद कुमार, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी विजय कुमार सिंह तथा पी डब्लूडी के कार्यपालक अभियंता को शामिल किया है। डीएम द्वारा गठित टीम के सदस्यों को एक सप्ताह के भीतर जांच कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है। इसकी पुष्टि डीपीआरओ सह सामान्य शाखा के प्रभारी उप समाहत्र्ता ने की है।
नगर परिषद में कथित तौर पर हुये गड़बड़ी की जांच राज्य के उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री के निर्देश पर कराया जा रहा है। नप के तत्कालीन ईओ के कार्यकाल में गड़बड़ी, गबन का आरोप लगाते हुए एक वार्ड पार्षद ने नगर विकास के प्रधान सचिव, नगर विकास मंत्री, डिप्टी सीएम समेत कई अधिकारियों से शिकायत की थी। जिसके आलोक में राच्य के वित्त एवं वाणिच्य कर कोषांग से डिप्टी सीएम के आप्त सचिव ने पत्रांक 4828 14 सितंबर के माध्यम से डीएम को जांच का निर्देश दिया था। बताया जाता है कि डीएम ने सर्वप्रथम जांच के लिए सिर्फ एसडीओ डा. कुमारको अधिकृत किया था, लेकिन एसडीओ ने डीएम से तकनीकी अधिकारियों के साथ जांच दल बनाने का आग्रह किया था।
क्या है आरोप: डेढ़ वर्ष के दौरान नप में नप कर्मी व वार्ड पार्षद के रिश्तेदारों की संविदा पर बहाली करने, कचरा संग्रहण केन्द्र के लिए जमीन क्रय में घालमेल करने, वित्तीय वर्ष 2011-12 के लिए बस पड़ाव बंदोबस्ती में वित्तीय अनियमितता बरतने, अबना एनओसी प्राप्त किये अस्पताल के निकट मार्केट बनाने, सहित कुल 19 आरोप लगाये गये हैं।
पहले भी हो चुकी है जांच:
अभी हाल के दिनों में 2011-12 के लिए संपन्न बस पड़ाव बंदोबस्ती में गड़बड़ी की जांच प्रमंडलीय आयुक्त के निर्देश पर एसडीओ ने किया है। एसडीओ ने डीएम को सौंपे रिपोर्ट में बस पड़ाव बंदोबस्ती में वित्तीय अनियमितता बरतने का जिक्र करते हुए दोषी पर कार्रवाई की अनुशंसा भी की थी।

0 comments:

Post a Comment