Wednesday, November 2, 2011

मुस्लिम परिवार ने विधि पूर्वक मनायी छठ पर्व


फारबिसगंज (अररिया) : आस्था जात-पात के बंधनों से हमेशा मुक्त रही है। लोक आस्था के महान पर्व छठ में यह एक बार फिर देखने को मिला, जहां एक मुस्लिम परिवार ने पूरे विधि विधान और श्रद्धा के साथ छठ पर्व मनाया। मांगी मुराद पूरी हुई और वे औलाद मुस्लिम दंपत्ति को पुत्र-रत्‍‌न की प्राप्ति हुई जिसके बाद फारबिसगंज के सुल्तान पोखर स्थित छठ घाट पर इस परिवार ने छठ व्रत रखा।
सुपौल जिला के प्रतापगंज निवासी मो. सदरूल की पत्‍‌नी बीबी समीना खातून ने चार दिनों तक चलने वाले इस छठ पर्व में नहाय-खाय, खरना से लेकर पानी में खड़े होकर अ‌र्घ्य दिया। छठ पर्व के विधि विधानों को पूरा करने में पड़ोसी सबोध चौहान की घर की महिलाओं ने पूरा साथ दिया।
मो. सदरूल को निकाह के बाद से ही औलाद नही हो रहा था। तब सदरूल की पत्‍‌नी समीना ने सुल्तान पोखर मंदिर पहुंच कर औलाद के लिये छठ माता से मन्नत मांगी थी। आज इस परिवार की गोद में एक वर्ष का पुत्र है। मन्नत पूरा होने पर मुस्लिम परिवार ने पूरे श्रद्धा के साथ छठ व्रत रखा और भगवान भास्कर को अ‌र्घ्य दिया। मो. सदरूल ने पूछने पर कहा-आस्था को जात-पात में नही बांधा जा सकता। मुराद पूरी हुई तो छठ माई को दिया वचन पूरा करने आ गये।

0 comments:

Post a Comment