Wednesday, May 11, 2011

शिक्षित महिलाओं का हो सकता है बोलबाला

फारबिसगंज (अररिया) : पंचायत चुनाव के आठवें चरण के लिए प्रत्याशियों का प्रचार अभियान मंगलवार की शाम से थम गया। इसके साथ ही उम्मीदवारों की जोर आजमाइश भी अंतिम दौर में पहुंच गयी है। वही मतदाता भी चुप्पी साधे हुए हैं। चुनावी जीत को लेकर प्रत्याशियों ने अपनी ताकत झोंक दी है।
इधर, महिला प्रत्याशियों ने जिस तरह अपने प्रचार कर कमान स्वयं संभाल रखी है, उनसे उम्मीदें बढ़ गई है। ऐसी शिक्षित महिलाएं पंचायतों का नेतृत्व अपने पति अथवा पुरुष परिजन की जगह खुद भी करने का हौसला रखती है। भाग कोहलिया पंचायत से नरेन्द्र प्रसाद साह की पत्‍‌नी मोनिका साह ने मुखिया पद के लिए पूरा जोर लगा रखी है। मोनिका स्नातक तक पढ़ी-लिखी हैं। इसी तरह मटियारी पंचायत के मो. ऐनुल की पत्‍‌नी हाजरा खातून, प्रदीप देव की पत्‍‌नी सुचित्रा देवी भी शिक्षित मुखिया उम्मीदवार है। इसी प्रकार कई पंचायतों में महिलाएं अपने शिक्षा के बल पर वोटरों को चुनाव की सार्थकता समझा रही है। मतदाताओं में भी शिक्षित प्रत्याशियों को लेकर चर्चा हो रही है।
हालांकि महिला प्रत्याशियों के चुनावी अभियान में पुरुष व महिला परिजन भी लगातार सक्रिय हैं। सहबाजपुर पंचायत में मुखिया पद के लिए ज्योति मिश्रा व रीता देवी के बीच आमने-सामने की टक्कर है।

0 comments:

Post a Comment