Saturday, May 28, 2011

आइआइटी : निखिल और कुणाल ने माता-पिता का नाम किया रोशन


फारबिसगंज (अररिया) : फारबिसगंज क्षेत्र के दो छात्रों ने आइआइटी की परीक्षा में सफलता का परचम लहराया है। फारबिसगंज के ली अकादमी रोड निवासी निखिल कुमार तथा तिरसकुंड पंचायत के बेलई पोठिया निवासी छात्र कुणाल आनंद ने आइआइटी में सफलता हासिल कर माता-पिता एवं क्षेत्र का नाम रोशन किया है।
ली अकादमी रोड निवासी सेवा निवृत शिक्षक चन्द्र मोहन पटवा तथा शिक्षिका शांति कुमारी के पुत्र निखिल कुमार ने आइआइटी में 50853 वां स्थान प्राप्त किया है। निखिल आगे चलकर भारतीय प्रशासनिक सेवा के क्षेत्र में जाना चाहता है। निखिल ने दसवीं की पढ़ाई मध्य प्रदेश के रिवा स्थित सैनिक स्कूल में पूरी की। जबकि बंसल कोचिंग सेंटर से आइआइटी परीक्षा की तैयारी की। निखिल ने अपनी सफलता के लिए माता-पिता, भाई, गुरुजन तथा सहपाठियों से मिले सहयोग को आधार बताया। निखिल के बड़े आई भी इंजीनीयरिंग अंतिम वर्ष के छात्र हैं।
बेलई पोठिया निवासी अजीत ठाकुर तथा रेणु कुमार के पुत्र कुणाल आनंद ने आइआइटी परीक्षा में 8411 वां स्थान लाकर माता-पिता और अपने गांव वालों का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया। कुणाल ने आइटीआइ परीक्षा की तैयारी दिल्ली में रहकर बिना किसी कोचिंग का सहारा लिए पूरी की और अपने पहले प्रयास में ही सफलता पाई। जिसमें उन्हें माता-पिता, गुरुजन तथा सहपाठियों का भरपूर सहयोग किया। अररिया स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय से मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद रांची के डीएवी कपिलदेव से 12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों से पास की। कुणाल ने इंजीनीयरिंग के क्षेत्र में उंचाई को छूने की इच्छा जाहिर की है।

0 comments:

Post a Comment