Saturday, May 28, 2011

जी का जंजाल बनी मोबाइल फोन सेवा


फारबिसगंज (अररिया) : चलंत फोन (मोबाइल फोन) का चलन इस कद्र बढ़ रहा है कि अब यह लोगों के परेशानी का सबब बनता जा रहा है। लोगों के लिए वरदान कहे जाने वाला मोबाइल फोन काफी हद तक लोगों के लिए अभिशाप साबित होने लगा है। जिस रफ्तार से मोबाइल फोन का प्रयोग बढ़ा है उतनी से अधिक गति से इसका दुष्प्रभाव सामने आने लगा है।
बताया जाता है कि मोबाइल कंपनियों के अलावा अन्य कंपनियों द्वारा मोबाइल पर आने वाले अनचाहे काल एवं एसएसएस से लोग तो परेशान है ही, असामाजिक तत्वों द्वारा भी उपभोक्ताओं को फोन कर अश्लील बाते, धमकी देने आदि जैसी वारदातों को अंजाम दिया जाना आम बात हो गई है। ज्यादातर लोग ऐसे काल को या तो इग्नोर कर देते है या फिर इस परेशानी से बचने के कोई अन्य उपाय ढूंढ़ लेते है। बावजूद इसके यह समस्या अब विकराल रूप धारण करने लगी है। बताया जाता है इस तरह के काल करने वाले अतिशातिर लोग दुकानदार द्वारा अधिक सिम बेचने की होड़ का लाभ उठाकर अवैध तरीके से किसी अन्य व्यक्ति के नाम पर हासिल कर लोगों को परेशान करते रहते हैं। कहते है कि थानों में आने वाले इस तरह के ज्यादातर शिकायतों के छानबीन में अकसर मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे शातिर पकड़ के बाहर रह जाते हैं जबकि जिस व्यक्ति के नाम से सिमकार्ड निर्गत होता है वह इसके लपेटे में आ जाते हैं।
जानकारों की माने तो इसके लिए सिम को चालू करने वाले मोबाइल के सिम रिटेलर एवं डिस्ट्रीब्यूटर्स नियमों को भी ताक पर रखकर ज्यादा से ज्यादा सिम बेचने की होड़ में परिचय पत्र फोटो, हस्ताक्षर करने वाला व्यक्ति की पहचान को दरकिनार कर किसी के नाम से किसी को सिम बेच डालते है, जबकि यह ट्राई के नियमों की पूर्ण रूप से अवहेलना है।
वहीं, जानकारों की मानेंतो बेसिक फोन की तरह ही मोबाइल में भी एरिया लोकेशन तकनीक का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर मोबाइल के इस्तेमाल करने की जगह टावर एरिया का आसानी से पता किया जा सके तथा इसका गलत इस्तेमाल करने वाले लोगों को कानूनी कार्रवाई कर मोबाइल के गलत इस्तेमाल पर रोक लगाई जा सके।

0 comments:

Post a Comment