Tuesday, March 6, 2012

जर्जर सड़क व जलजमाव बनी वार्ड 19 की पहचान


अररिया : जर्जर सड़क जलजमाव एवं जल निकासी वार्ड नं. 19 आजाद नगर की पहचान बन गई है। पिछले पांच वर्षो में एक भी सड़क नहीं बनी है न ही मरम्मत की गई है। नगर परिषद अररिया का मुस्लिम बाहुल्य इस वार्ड में मूलभूत सुविधाओं की कमी है। हीरा चौक से मीरा टाकिज तक जाने वाली मुख्य सड़क इतनी जर्जर हालत है। इस पर पैदल चलना भी मुश्किल है। इस वार्ड में एक भी सरकारी शैक्षणिक संस्था नही है। इसके अलावा सार्वजनिक शौचालय, सामुदायिक भवन न ही बिजली के लिए इस वार्ड में ट्रांसफार्मर है। पेयजल आपूर्ति के लिए इस वार्ड में पीएचईडी द्वारा आज तक पाईप लाईन तक नही बिछाया गया है। जहां-जहां पर मुख्यालय से जल जमाव की समस्या थी वहां जल निकासी के लिए नाला निर्माण नही करा गया। वार्डवासी आज भी मुलभूत समस्याओं से जूझ रहे है। इस वार्ड की कुल आबादी तीन हजार है जिसमें 1480 वोटर हैं। कुल बीपीएल 357 एवं 89 अंत्योदय है। तीन आंगनबाड़ी केन्द्र हैं जो सेविका के आवास में संचालित है।
क्या कहते हैं वार्ड वासी:
वार्ड वासी मो. आलमगीर ने कहा कि वार्ड को मिले विकास राशि का जमकर दुरूपयोग किया गया है। नाला के नाम पर लूट की गई है। वार्ड के प्राप्त अधिकांश राशि को बगैर प्लानिंग के मनमाने तरीके से खर्च किया गया जिस कारण सभी नाला बेकार एवं शोभा की वस्तु बनी हुई है। वार्डवासी तफसीर अहमद चुन्नू ने आरोप लगाया कि वोट को ध्यान में रखकर वार्ड में काम हुआ है जबकि प्रमुख समस्याओं को नजरंदाज किया गया है। साजीद अनवर ने आरोप लगाया कि उनके मुहल्ले में बने नाला को अधूरा छोड़ दिया गया है। जिस कारण नाला के दुर्गध से लोग परेशान है। पूर्व वार्ड पार्षद लवली नवाब का मानना है कि वार्ड को प्राप्त 50 लाख की राशि से अगर प्लानिंग करके साथ ही वार्ड वासी से विचार-विमर्श करके कार्य होता तो वार्ड की स्थिति बेहतर हो सकती थी। जबकि नजरूल हसन एवं मोइन अख्तर का मानना है कि मिलाजुलाकर काम ठीक है। प्रो. रकीब अहमद ने कहा कि वार्ड में नाला तो नही बना वार्ड पार्षद ने अपने घर के चारों और नाला जरूर बनवा लिया।
क्या कहते हैं वार्ड पार्षद:
वार्ड नं. 19 की वार्ड पार्षद असमत आरा के प्रतिनिधि व पुत्र बसीर अहमद ने बताया कि इस वार्ड को पांच वर्षो में 50 लाख की राशि प्राप्त हुई जिसमें नजरूल हसन के बगल में पांच की लागत से पीसीसी, स्वयं अपने घर के बगल में तीन लाख से नाला, आफाक मास्टर के घर से स्वयं अपने घर तक 20 लाख की लागत से नाला, मोजीब बाबू के सामने सड़क भराई दो लाख पचीस हजार, मास्टर कुद्दुस वासी गली में चार लाख की राशि से नाला निर्माण कराया है। शर्मा टोला में नाला निर्माण में 3 लाख 87 हजार खर्च किए गए हैं।

0 comments:

Post a Comment