Thursday, March 8, 2012

लीड: जागरण ज्योति यात्रा से सुदृढ़ हुई बिहारी एकता


अररिया : यह बिहारी एकता की मशाल है तथा नदियों की गोद में बसी इस उपेक्षित धरती में जागरूकता का संचार करेगी। इस ज्योति यात्रा से न केवल आपसी भाईचारा मजबूत हुआ है बल्कि बिहारी अस्मिता व बिहारी होने का गर्व भी मजबूत हुआ है।
दैनिक जागरण के तत्वावधान में आयोजित ज्योति यात्रा को लेकर लगातार प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं। समाज का हर तबका इस आयोजन को अनूठा मानता है।
बड़ी संख्या में कांग्रेस व अन्य दल के लोग इस आयोजन में सक्रिय रहे तथा मशाल यात्रा के स्वागत में जीरो माइल से लेकर मंच तक मौजूद रहे।
कांग्रेस के जिला महासचिव ओबैश यासीन ने कहा कि बिहार के पिछड़ेपन का सबसे बड़ा कारण यह रहा है कि यहां के लोग जाति व धर्म के नाम पर बंटे रहे। जिससे बिहार की प्रगति के मुद्दे को समुचित बल नहीं मिल पाया। अब जागरण के सौजन्य से अररिया की धरती पर पहुंची मशाल ने बिखराव के कलंक को दूर करने में सहयोग किया है। वहीं, अररिया लोकसभा क्षेत्र उपाध्यक्ष शशि भूषण झा ने कहा है कि जागरण ज्योति यात्रा लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने में सहायक सिद्ध हुई है। उन्होंने कहा कि सूबे का सर्वागीण विकास तभी हो सकता है जब लोग आपस में एकजुट होकर अपने अधिकार के लिए संघर्ष करें। इस यात्रा से भाईचारा बढ़ा है।
वहीं, जिला प्रवक्ता आबिद हुसैन अंसारी ने कहा कि जागरण की मशाल सचमुच जागरण कर गई है। इस आयोजन से आपसी एकता में मजबूती आयी है तथा आने वाले दिनों में सूबे के अंदर जागरूकता बढ़ेगी।
जिला क्रीड़ा संघ के सचिव सह कांग्रेसी मासूम रेजा तो आयोजन में शुरू से ही सक्रिय रहे। उन्होंने कहा कि यह यात्रा जिले मे लंबे समय तक याद रखी जायेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी समाज तनाव की स्थिति में नहीं रहना चाहता। इस मशाल यात्रा ने यह दिख दिया कि संघर्ष के फलक कई और भी हैं। लड़ना ही है तो सूबे के हक के लिए लड़े।

0 comments:

Post a Comment