Thursday, March 8, 2012

शहर की सुविधाओं से वंचित हैं नगरवासी


अररिया : नगर परिषद का वार्ड नंबर 20 वीआईपी वार्ड की गिनती में माना जाता है क्योंकि अररिया के सांसद एवं विधायक का आवास इसी मोहल्ले में स्थित है। बावजूद यहां शहर की सुविधाएं मयस्सर नही है। मुहल्लावासी आज भी सड़क के बदले पगडंडी पर चलने को विवश हैं। न सड़क, न नाला और न ही बिजली की सुविधा यहां के लोगों को प्राप्त है। जबकि बुद्धिजीवी मुस्लिमों का मुहल्ला आजाद नगर भी इसी वार्ड में स्थित है। जलजमाव, बिजली व नाला की समस्या से वार्डवासी परेशान हैं। वार्ड नंबर 20 में आजाद नगर, निजाम नगर, सिसौना मुहल्ले स्थित है। बीच में कोसी का मरिया धार है जो भौगोलिक दृष्टिकोण से वार्ड को दो भागों में बंाटता है। वहीं यह वार्ड हर वर्ष बाढ़ की समस्या से जूझता है। वार्ड की कुल आबादी 6 हजार है जिसमें 1741 वोटर हैं। पूरे वार्ड में पांच सौ बीपीएल एवं 61 अंत्योदय परिवार हैं। दो सरकारी मदरसा एवं एक उच्च विद्यालय इस वार्ड में स्थित है। तीन आंगनबाड़ी केंद्र एवं एक जनवितरण की दुकानें भी यहां हैं। लगभग सभी जाति व धर्म के लोग इस वार्ड में बसते हैं।
क्या कहते हैं वार्डवासी:-
वार्डवासी साकिब नियाज एवं मो. गाजी सलाहउद्दीन का कहना है कि जलजमाव की समस्या नाला बनने के बावजूद बरकरार है। मुहल्लावासी बीमा सलाहकार जकी अखतर अंसारी एवं हाजी आजाद ने बताया कि अररिया के सांसद एवं विधायक का आवास इसी वार्ड में स्थित है। बावजूद इसके नसीर चौक से हीरा चौक तक जाने वाली सड़क अत्यंत जर्जर है। निजाम नगर सिसौना निवासी खुर्शीद आलम ने कहा कि आज भी मेरा मुहल्ला मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। जबकि वार्डवासी अबु सहमा, तनवीर आलम, बशारत आदि ने कहा कि अन्य वार्ड की तुलना में इस वार्ड में बेहतर काम हुआ है। यही कारण है कि अधिकांश वार्डवासी वार्ड पार्षद के कार्य से पूरी तरह संतुष्ट है।
क्या कहते हैं वार्ड पार्षद:- वार्ड पार्षद फरीदा खातून एवं उनके पति गुड्डु खां ने बताया कि पिछले पांच वर्षो में लगभग 80 लाख की राशि इस वार्ड को प्राप्त हुए हैं। फरीदा ने बताया कि जो काम 25 वर्षो में नहीं हुआ उन्होंने पांच वर्षो में करके दिखा दिया है। आजाद नगर का मुहल्ला आज पूरी तरह स्वच्छ सुंदर एवं विकसित मुहल्ला माना जाता है। उन्होंने बताया कि नसीर चौक से हीरा चौक, डा. अरशद एवं राजू वकील के घर तक 14 लाख की लागत से नाला निर्माण, एनएच 57 से मास्टर आरिफ के घर तक 28 लाख की लागत से सड़क निर्माण मास्टर अरशद साहब के घर से कोसी घाट तक 6 लाख 61 हजार की लागत से नाला निर्माण, उसमान साहब के घर से हाजी असलम के घर तक सड़क व नाला निर्माण 4 लाख की लागत से हेना बाबू के घर से हंजला के घर तक सड़क निर्माण के अलावा दर्जनों सड़कें एवं नाला बनाये गये हैं। 160 गरीबों को चक्रवात का मुआवजा दिलाया गया है। उन्होंने बताया कि जल्द ही एक भव्य सामुदायिक भवन भी बनाया जायेगा। ज्ञात हो कि अति पिछड़ी महिला के लिए यह वार्ड आरक्षित है।

0 comments:

Post a Comment