Thursday, March 8, 2012

बीएसएनएल लैंड लाईन सेवा उपभोक्ताओं के लिए बना सिरदर्द


रानीगंज (अररिया), जाप्र: रानीगंज में दूर संचार विभाग का टेलिफोन लोगों के लिए सिरदर्द बन गया है। आलम यह है कि रानीगंज एक्सचेंज के अधीनस्त लगभग 650 कनेक्शन धारियों में से मात्र 50 ही अभी कार्यरत हैं। आम उपभोक्ताओं के अनुसार उनकी शिकायतों पर हफ्तों ध्यान नहीं दिया जाता है। बाधित टेलीफोन के संबंध में रानीगंज में कार्यरत एक मात्र लाइनमेन भरत राय बताते हैं कि दो दशक पूर्व फैलाये गये तार जर्जर हो चुके हैं जिसके कारण आधा से अधिक टेलीफोन डेड हैं।
संसाधनों के भारी कमी से जूझ रहा दूर संचार विभाग का टेलीफोन सेवा मृत प्राय है। कई उपभोक्ताओं के घरों में कनेक्शन के तार पेड़-पौधों के सहारे पहुंचाया गया है जिसके कारण उन उपभोक्ताओं के टेलीफोन बाधित होने की शिकायत बराबर बनी रहती है। लाइन मैन की मानें तो सड़क निर्माण के दौरान अधिकांश केबुल कट चुके हैं तथा विभाग के नये केबुल बिछाने का काम अभी नहीं हुआ है। पुराने डीपी से उपभोक्ता के घंटों तक पहुंचने वाले तार भी जर्जर हो चुके हैं तथा विभाग के द्वारा नये तारों की आपूर्ति के कमी के कारण बाधित टेलीफोन को चालू करने में कठिनाई है। वहीं टेलीफोन एसडीओ बताते हैं कि नये टेलीफोन केबुल बिछाने की व्यवस्था की जा रही है। फिलहाल उपभोक्ता विभाग के रवैये से खिन्न होकर अन्य संचार व्यवस्था की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

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