Sunday, March 4, 2012

धमकी के बाद एमबीआईटी इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण रूका


Forbesganj Bihar

फारबिसगंज(अररिया) : असामाजिक तत्वों की धमकी के बाद फारबिसगंज स्थित बियाडा औद्योगिक क्षेत्र में 110 करोड़ की लागत से निर्माणाधीन अंतरराष्ट्रीय स्तर के एमबीआईटी इंजीनियरिंग कॉलेज का निर्माण कार्य रूक गया है। शनिवार को निर्माण स्थल पर करीब दो दर्जन की संख्या में पहुंचे कथित असामाजिक तत्वों ने हंगामा किया तथा वहां से बांस, बल्ली आदि उठाकर अपने साथ लेते गए। जिसके बाद वहां काम रूक गया है। हालांकि एमबीआईटी के डायरेक्टर सह आस्ट्रेलियाई निवासी एनआरआई अमित कुमार दास ने पूरे मामले की सूचना अररिया डीएम एम सरवणन, फारबिसगंज एसडीओ जीडी सिंह, एसडीपीओ विकास कुमार सहित अन्य पदाधिकारियों को दी है और सुरक्षा की गुहार लगाई है। इधर एमबीआईटी के रिजनल ऑपरेशन मैनेजर चंदन कुमार ने भी एक लिखित आवेदन डीएम व एसपी के अलावा फारबिसगंज थाने को दिया है।
अधिकारी को दिए गए आवेदन में कहा गया है कि कुछ असामाजिक तत्व निर्माण स्थल पर कार्यरत स्टाफ को लगातार धमकी दे रहे हैं तथा काम रोकने का दबाव बना रहे हैं। जिससे इन खराब हालात में बिना सुरक्षा के काम को चालू रखना कठिन है।
निर्माण में तेजी लाने के उद्देश्य से कॉलेज के डायरेक्टर एनआरआई अमित कुमार दास पिछले तीन चार दिनों से फारबिसगंज में कैंप किये हुए हैं। श्री दास ने बताया कि शनिवार को 20-22 की संख्या में असामाजिक तत्व साइट पर पहुंचकर हंगामा करने लगे और काम रोक दिया। ये लोग निर्माण कार्य की ठेकेदारी मांग रहे हैं तथा कई अन्य अवांछित लाभ भी जबरन चाह रहे थे। वे लोग पिछले करीब एक सप्ताह से लगातार काम रोकने की धमकी दे रहे थे। उन्होंने बताया कि भजनपुर कांड की घटना और ताजा प्रकरण से उनके स्टाफ सहमे हुए हैं। बाहर के कुछ इंजीनियरों ने यहां काम करने में कठिनाई जताई दी है। निर्माण स्थल पर चहारदीवारी तथा भूमि समतलीकरण सहित फाउंडेशन का काम चल रहा है।
मालूम हो कि करीब 110 करोड़ की लागत वाली अंतरराष्ट्रीय स्तर के निजी इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना के लिए बियाडा द्वारा फारबिसगंज प्रखंड कार्यालय के समीप करीब 14 एकड़ जमीन संस्था को उपलब्ध कराया है। कॉलेज का पहला सत्र जून 2013 में शुरू होना है। लेकिन काम रूक जाने से समय पर सत्र शुरू होने में संदेह हो गया है। ज्ञात हो कि इससे पूर्व बियाडा परिसर में ही निर्माणाधीन ग्लूकोज फैक्ट्री को लेकर गत 3 जून 2011 को भजनपुर गोली कांड की घटना घटित हुई थी। जिसमें पुलिस की गोली से चार अल्पसंख्यक ग्रामीणों की मौत हो गई थी।

1 comment: