Thursday, May 10, 2012

भजनपुर के जख्म पर प्रशासन का मरहम


फारबिसगंज (अररिया) : फारबिसगंज गोलीकांड के पीड़ितों को मरहम लगाने की कवायद प्रशासन ने शुरू कर दी है। जिला प्रशासन ने भजनपुर गांव को विशेष दर्जा देते हुए वहां लीक से हटकर भी लाभुकों को लाभ पहुंचाने की योजना बनायी है। योजना पर काम भी शुरू कर दिया गया है।
अररिया डीएम एम सरवणन के दिशा निर्देश पर भजनपुर गांव के लिए बनाये गए विशेष योजना के लिए अररिया डीडीसी को वरीय पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किया गया है। जो योजना के क्रियान्वयन व उसकी समीक्षा करेंगे।
तीन जून 2011 को बियाडा की जमीन पर रास्ते की मांग को लेकर हुए बहुचर्चित गोलीकांड में पुलिस फायरिंग में भजनपुर गांव के आठ माह का एक बच्चा व एक महिला समेत चार ग्रामीण मारे गये थे तथा नौ घायल हुए थे। मृतकों तथा घायलों को राहत देने के लिए प्रशासन ने पूर्व से चल रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का ही सहारा लिया है। इंदिरा आवास, विधवा पेंशन, छात्रवृत्ति योजना, मनरेगा के तहत जाब कार्ड, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, विकलांगता पेंशन सहित कई कल्याणकारी योजनाओं का पूरा लाभ पीड़ितों तक पहुंचाने का कार्य शुरू भी कर दिया है। इसके अलावा भजनपुर गांव में पक्की सड़क का निर्माण तथा तालाब निर्माण की भी योजना है। भजनपुर के ग्रामीणों को रोजगार मुहैया कराने, शिक्षा पर खास जोर दिए जाने की योजना बनाई गई है। फारबिसगंज एसडीओ गिरिवर दयाल सिंह ने बताया कि गोलीकांड के पीड़ितों को प्रशासन द्वारा खास तवज्जो देते हुए उनतक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की योजना बनायी गयी है। इंदिरा आवास के लिए जिन लाभुकों का स्कोर अधिक होने के कारण उन्हें इंदिरा आवास नही मिल पा रहा है उन्हें विशेष दर्जा देकर लाभ पहुंचाया जायेगा। इसके लिए अधिक अंक वाले चयनित लाभुकों को सरकार से अनुमति लेकर इंदिरा आवास आवंटित कराया जायेगा। भजनपुर गांव मे विशेष शिविर लगाकर योजना को अमलीजामा पहनाया जाना है। योजना बनाने से पहले प्रशासन ने घटना से पीड़ित भजनपुर गांव का आबादी, नाम, लिंग, उम्र, शिक्षा, रोजगार, आय आदि के आधार पर सर्वेक्षण कराया था। सर्वेक्षण में यह बात सामने आयी कि गांव में शिक्षा, रोजगार, सड़क सहित कई आधारभूत समस्याएं गंभीर हैं।

0 comments:

Post a Comment