Saturday, May 12, 2012

आदिवासियों ने खड़ी की झोपड़ियां,बातचीत से इंकार


अररिया : अररिया प्रखंड के कोचगामा गांव में गुरुवार को आदिवासि व महादलितों ने कब्जा की गयी जमीन पर झोपड़ियां खड़ी कर दी। इधर, प्रशासन जमीन को खाली कराने के प्रयास में जुटा है। हालांकि आदिवासियों ने प्रशासन के साथ इस संबंध में किसी प्रकार की बातचीत से इंकार कर दिया।
आदिवासी व महादलितों द्वारा गुरुवार को कब्जा की गयी जमीन को दूसरे दिन तक प्रशासन खाली नही करा पायी है। रातों रात आदिवासियों ने जमीन पर झोपड़ियां भी खड़ी कर दी। झोपड़ी खड़ा करने का क्रम अभी भी जारी है। झोपड़ी खड़ा करने के लिए आदिवासी अभी भी अपने पारंपरिक हथियारों से लैस होकर चारो ओर पहरा दे रहे हैं।
इधर, प्रशासन की पहल पर शुरू हुई बातचीत को आदिवासियों ने खारिज कर दिया है। बातचीत विफल होने के बाद देर संध्या जिले के तमाम उच्चाधिकारी कब्जा से मुक्ति दिलाने के लिए आपस में विचार-विमर्श करने में जुट गये हैं।
इधर जिला पदाधिकारी के निर्देश पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी सह सीओ तैयब आलम शाहिदी एवं पुलिस जवान गांव में कैंप कर रहा है।
इस संबंध में एसडीओ डा. विनोद कुमार ने बताया कि कानून के तहत महा दलितों को जमीन उपलब्ध कराने के लिये पंचायत प्रतिनिधियों की पांच सदस्यीय टीम गठित की गयी थी। टीम ने आदिवासी एवं महादलितों से वार्ता भी की। लेकिन वार्ता असफल रही।
इधर, एसडीओ डा.विनोद कुमार ने बताया कि प्रशासन कानून सम्मत तरीके से महादलितों के बीच जमीन वितरण के लिये तैयार है। लेकिन उन लोगों को भी कानून का सम्मान कर नियम बद्ध तरीके से जमीन लेना होगा। वहीं गठित टीम के सदस्यों में रामपुर कोदरकट्टी के मुखिया राजेश कुमार सिंह, कुसियारगांव के लक्ष्मण चौधरी, पूर्व समिति सदस्य महेश लाल ऋषि, राम किशुन ऋषि एवं संजय मंडल ने बताया कि प्रशासन के आश्वासन पर उन्होंने आदिवासियों से वार्ता की। पहले दौर के वार्ता में आदिवासी सहज ढंग से मान भी गये थे। लेकिन बाद में मुकर गये।

0 comments:

Post a Comment