Thursday, May 10, 2012

मैला आंचल के फूल से निकल रहे घोटालों के शूल


अररिया : मैला आंचल के फूल से अब घोटालों के शूल निकलने लगे हैं। श्रेय निश्चय ही यहां की पुलिस को जायेगा।
गुरुवार को केसीसी व इंदिरा आवास योजना में घपले के आरोप में पांच बैंक अधिकारियों की गिरफ्तारी से किसानों व गरीबों की हकमारी के काले धंधे की पोल खुल गयी है। यह फूल जैसे निश्छल ग्रामीणों के विकास की राह में बिछे शूल को निकालने की सार्थक पहल है।
अररिया के लोग बेहद भोलेभाले हैं तथा भजन कीर्तन व जलसों में खूब रुचि रखते हैं। यहां सरकार ने लोगों के लिए अरबों रुपयों की योजनाएं शुरू की, लेकिन घोटालेबाजों ने इन योजनाओं की भ्रूण हत्या कर दी।
जानकारों की मानें तो जिले में डेहटी पैक्स, इंदिरा आवास, केसीसी, हाई मास्ट लाइट आदि के नाम पर हुए घोटालों में अरबों रुपये घपलेबाजों की जेब में चले गये। घोटालों का सिलसिला डेढ़ दशक पहले परवान चढ़ा, लेकिन गुरुवार की कार्रवाई से साबित हो गया कि कानून के हाथ बेहद लंबे होते हैं।
हालांकि डेहटी पैक्स के माध्यम से हुए करोड़ों के घोटाले की परत दर परत खुलने व आठ बीडीओ की बर्खास्तगी से ऐसा लगा कि यह घपलेबाजों पर निर्णायक प्रहार है, लेकिन गुरुवार की कार्रवाई से ऐसा लगता है कि ताबूत में आखिरी कील अभी ठोंकी जानी बांकी है। जानकारों की मानें तो घोटालेबाजों की फेहरिस्त काफी लंबी है और निकट भविष्यमें कई और गिरफ्तारियां सामने आयेंगी।
पुलिस अधीक्षक शिवदीप लांडे ने बताया कि केसीसी के नाम पर अब तक पंद्रह करोड़ के घपले का पता चला है और पुलिस की स्पेशल टीम मामले की तह तक जाने में जुटी है।
साइड स्टोरी
फोटो- 10 एआरआर 31
कैप्शन-एसपी शिवदीप लांडे
किसान भूखा रहेगा तो देश कैसे बचेगा?
-केसीसी घोटाला सीधे व्यवस्था पर हमला- एसपी
अररिया, जाप्र: पुलिस कप्तान शिवदीप लांडे ने कहा है कि केसीसी घोटाला सीधे किसानों से जुड़ा है। पैसा राज्य व केंद्र से आता है, लेकिन भ्रष्ट लोग उसकी बंदरबांट कर लेते हैं। जबकि किसान बदहाल ही बने रह जाते हैं। अगर किसान भूखा रहेगा तो देश कैसे बचेगा?
एसपी ने कहा कि केसीसी घोटाला सीधे देश की व्यवस्था पर हमला है। क्योंकि इससे किसानों की माली हालत में सुधार नहीं होता और वे गरीब के गरीब ही बने रह जाते हैं।
उन्होंने कहा कि मामले में फिलहाल चार बैंक प्रबंधकों व एक बैंक अधिकारी को पकड़ा गया है। निकट भविष्य में कई और गिरफ्तारियां होंगी। घोटालेबाज कितना भी बड़ा क्यों न हो कानून से बड़ा नहीं हो सकता। इस उपलब्धि के लिए उन्होंने स्पेशल टीम के सदस्यों को बधाई दी तथा उनकी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि कम संसाधन के बावजूद पुलिस टीम ने बड़ा काम कर दिखाया है।

0 comments:

Post a Comment