Thursday, January 27, 2011

डेहटी पैक्स घोटाले का मुख्य आरोपी भेजा गया जेल


अररिया : बहुचर्चित डेहटी पैक्स घोटाले में गिरफ्तार मुख्य आरोपी पैक्स प्रबंधक रूद्रानंद झा को अररिया के सीजेएम कोर्ट में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरूवार को पेश किया गया। जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। अदालत में उन्होंने दंप्रस की धारा 164 के तहत प्रथम श्रेणी न्यायिक दंडाधिकारी देवेश कुमार के के समक्ष बयान दर्ज कराया है। मुख्य आरोपी श्री झा ने अदालत में अपना बयान दर्ज कराते हुए कहा कि डेहटी पैक्स में सितंबर 1995 को पैक्स अध्यक्ष शिवानंद यादव के वक्त उन्होंने प्रबंधक पद पर पदभार ग्रहण किया था। वर्ष 2000 में अध्यक्ष शिवानंद यादव व सहयोगी राम पुकार चौधरी ने जिला मुख्यालय स्थित डीडीसी तलहा साजिद से प्रखंड स्तरीय खाता पैक्स में खुलवाने एवं संचालन के लिए स्वीकृति ली।
इस एवज में प्रखंड विकास पदाधिकारी को बतौर कमीशन चार से पांच प्रतिशत दिया जाता था।
उन्होंने अपने बयान में पलासी के कई तत्कालीन बीडीओ के नाम लियेहैं। इनमें मो.शमीम,अशोक कुमार तिवारी, सुरेन्द्र राय, गयानंद यादव, रमेश झा आदि शामिल हैं। श्री झा ने कहा है कि वे प्रबंधक थे इसलिए अध्यक्ष के आज्ञा का पालन करना पड़ता था।
श्री झा ने पैक्स में कुल जमा राशि का 30 से 40 प्रतिशत ऋण वितरण किये जाने की बात भी कही है।
अभियुक्त रूद्रानंद झा ने अपने बयान में यह भी कहा है कि अध्यक्ष श्री यादव की मृत्यु के बाद वर्ष 2005 में पंचानंद विश्वास अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुए। जो अभी उक्त पद पर हैं। परंतु उनके प्रभावशाली नहीं होने के कारण बाहुबलियों के दबाव में डेहटी पैक्स आ गया। उसके बाद बाहुबलियों के दवाब के कारण ऋण स्वीकृत होने लगे। उन्होंने छोटे-बड़े 72 ऋण धारकों की सूची अदालत में प्रस्तुत की।

0 comments:

Post a Comment